Google लाया नया टूल, अब सर्च से हटा सकेंगे अपनी निजी जानकारी, किसी को भी नहीं होगी खबर

|

यूजर्स की गोपनीयता को लेकर Google ने पर्सनल इनफार्मेशन को सर्च से हटाने के लिए एक नया टूल पेश किया है। 'Results About you' नाम के इस टूल के जरिये यूजर्स अब सीधे गूगल से Mobile Number, E-mail और घर के एड्रेस सहीत व्यक्तिगत पहचान (PII) हटवाने का अनुरोध कर सकेंगे। हालांकि, यह फीचर Android पर चलने वाले Google App का इस्तेमाल कर रहे कुछ लोगों ही अभी कर सकेगें।

 
Google लाया नया टूल, अब सर्च से हटा सकेंगे अपनी निजी जानकारी

अक्सर हम किसी भी टॉपिक के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं और जानकारी मिलने के बाद उसे वहां से हटाना भूल जाते हैं। जिसके बाद कोई दूसरा आपके फोन या लैपटॉप पर काम करने के लिए चालू करता है और उसे पता चल जाता है कि आपने क्या सर्च किया है।

Announced at Annual Developer Conference

Google ने अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान इस प्राइवेसी टूल की घोषणा की। कंपनी की माने तो, एंड्रॉयड यूजर्स अपने प्रोफाइल वाले पेज के जरिये 'Results About you' का चुनाव कर सकते हैं। जिसके बाद उन्हें गूगल से PII हटाने का अनुरोध करने के लिए दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा।

मौजूदा समय में कोई भी PII हटाने के लिए यूजर्स को एक लंबा तरीका अपनाना पड़ता है। कई ऑप्शन से गुजरते हुए इसे पूरा किया जा सकता है। 'Results About you, में अनुरोध से जुड़े All Request, In Progress और Approved जैसे फिल्टर भी मिलेगें।

Google लाया नया टूल, अब सर्च से हटा सकेंगे अपनी निजी जानकारी

Google Updates Search to Personal Information

गूगल ने पहले भी कहा था कि जब कंपनी को पीआईआई (PII) हटाने का अनुरोध मिलता है तो वह उसकी जांच करके आगे बढ़ता है। बता दें, इस साल की शुरुआत में ही गूगल ने व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी को हटाने के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया था।

वैसे तो गूगल पर कई तरह के सर्च फीचर को बैन कर दिया गया है। साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने इन पर बैन लगाने का फैसला लिया था। जिसके बाद गूगल ने इन्हें बैन कर दिया है। ताकि अपराध को रोका जा सके। लेकिन अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गूगल पर अजीबोगरीब सवाल सर्च करते हैं और जानने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन Google उन्हें तुरंत ब्लॉक कर देता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Regarding the privacy of users, Google has introduced a new tool to remove personal information from search. Through this tool named 'Results About you', users will now be able to directly request Google to remove personal identification (PII) along with mobile numbers, e-mails and home addresses.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X