Google ने 2021 में बग खोजने वालों को दिए 65 करोड़ रुपये, अमन पांडे को दिया सबसे ज्यादा पैसा

|

टेक दिग्गज Google अपनी वेबसाइट और सर्विसेज को बग से दूर रखने और इसे सुरक्षित बनाने के लिए अपने Google बग बाउंटी प्रोग्राम को चलाती है। हाल ही में गूगल ने बग बाउंटी प्रोग्राम 2021 की घोषणा की जिसमें रिसर्च कम्युनिटी को बड़ा झटका दिया है क्योंकि बग बाउंटी प्रोग्राम में प्रमुख नाम भारत के एक रिसर्चर अमन पांडे का है। साल 2021 के लिए Google ने गूगल बग बाउंटी प्रोग्राम (Google Bug Bounty Program) में रिसर्च कम्युनिटी को 8.7 मिलियन डॉलर यानी करीब 65 करोड़ रुपये दिए हैं।

 
Google ने 2021 में बग खोजने वालों को दिए 65 करोड़ रुपये, अमन पांडे को दिया सबसे ज्यादा पैसा

क्या है Google बग बाउंटी प्रोग्राम

जिन लोगों को पता नहीं है कि, उनके लिए Google बग बाउंटी प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है जो सुरक्षा विशेषज्ञों को पुरस्कृत करता है। यानी जिन लोगों को Google के सॉफ़्टवेयर में बग मिलते हैं या कोई खामी दिखती है तो वो इन्हें बताते हैं और फिर गूगल रिवॉर्ड देता है। Google बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत मिलने वाली सुरक्षा खामियों को बाद के चरण में Google द्वारा ठीक किया जाता है।

इस प्रकार इन रिसर्चर्स की मदद से Google और उनके प्रोडक्ट सेफ रहते हैं और इसी कारण इसके लिए गूगल इन सिक्योरिटी एक्सपर्ट को रिवॉर्ड में पैसे देता हैं।

2021 की रिपोर्ट में गूगल ने अमन पांडे को खासतौर पर मेंशन किया है जिन्होंने गूगल में कई खामियाँ ढूंढी हैं और इसके लिए Google ने सबसे ज्यादा रिवॉर्ड भी उन्हें ही दिया गया है।

वहीं आपको बता दें कि 220 यूनीक रिपोर्ट्स के लिए टेक दिग्गज Google ने 2.96 लाख डॉलर रिवॉर्ड में दिए हैं। इसमें गूगल ने Bugsmirror के अमन पांडे, Yu-Cheng Lin और रिसर्चर gzobqq@gmail.com को विशेष रूप से उल्लेख किया है।

साथ ही Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि 'Bugsmirror टीम के अमन पांडे (Aman Pandey) पिछले साल की हमारी रिसर्चर लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने 2021 में 232 vulnerabilities सबमिट की हैं। उन्होंने अपनी पहली रिपोर्ट 2019 में सबमिट की थी। जबकि अमन ने अब तक कुल 280 वैलिड vulnerabilities रिपोर्ट्स किये है।

कौन हैं अमन पांडे (Aman Pandey)

अमन पांडे बग्समिरर वेबसाइट के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने अपनी वेबसाइट को इंदौर में दिसंबर 2020 में शुरू किया गया था। वह मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, जावा, SaaS और प्रोडक्ट डेवलपमेंट में कुशल है। अमन पांडे ने भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से बीटेक की डिग्री (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी) के साथ स्नातक किया है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google bug bounty program: Indore Based Researcher Aman Pandey gets a huge shoutout

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X