Google Doodle Ludwig Guttmann: कौन है लुडविग गट्टमन जिसके लिए गूगल ने बनाया डूडल

|

Google Doodle Ludwig Guttmann: Google ने आज शनिवार को यहूदी, जर्मन में जन्मे ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर सर लुडविग गट्टमन का गूगल डूडल बनाया है। Ludwig Guttmann जो पैरालंपिक गेम्स के संस्थापक के रूप में जाने जाते है और आज उनका 122 वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। जिसके अवसर पर Google Doodle बनाया गया है।

 
Google Doodle Ludwig Guttmann: कौन है लुडविग गट्टमन जिसके लिए गूगल ने बनाया डूडल

1899 में आज ही के दिन टॉस्ट, जर्मनी (अब टोस्ज़ेक, पोलैंड) में जन्मे, गट्टमन ने 1924 में अपना एमडी प्राप्त किया था। बाद में उन्होंने रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) की चोटों पर रिसर्च शुरू की और कई न्यूरोसर्जिकल प्रैक्टिस किए, जो जर्मनी के टॉप न्यूरोसर्जनों में से एक के रूप में प्रमुखता से बढ़ीं।

हालांकि, नाजी पार्टी के उदय और 1933 में नूर्नबर्ग कानूनों के पारित होने के साथ, गट्टमन को पेशेवर रूप से चिकित्सा का अभ्यास करने से रोक दिया गया था। 1938 में क्रिस्टलनाचट और जर्मनी में यहूदियों के बढ़ते उत्पीड़न के बाद, गट्टमन (Ludwig Guttmann) को अपने परिवार के साथ जर्मनी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा और 1939 में इंग्लैंड में बस गए।

इंग्लैंड में, Ludwig Guttmann ने पैरापलेजिया में अपने शोध को आगे बढ़ाया। 1944 में, उन्होंने स्टोक मैंडविल हॉस्पिटल में नेशनल स्पाइनल इंजरी सेंटर के निदेशक के रूप में अपने अभिनव दृष्टिकोण को व्यवहार में लाया। 1948 में, उन्होंने एक 16-पर्सन आर्चरी प्रतियोगिता का आयोजन किया, जो व्हीलचेयर यूजर्स के लिए पहली आधिकारिक प्रतिस्पर्धी खेल आयोजनों में से एक थी।

बाद में "स्टोक मैंडविल गेम्स" या "विकलांगों के लिए ओलंपिक" (पैरालंपिक) कहा जाता है, प्रतियोगिता ने विकलांगता के लिए बाधाओं को तोड़ने के लिए ईलाइट स्पोर्ट्स के पावर का प्रदर्शन किया और ग्लोबल मेडिकल और स्पोर्टिंग कम्यूनिटी का ध्यान आकर्षित किया। इस प्रकार सर लुडविग गट्टमन को पैरालंपिक के लिए आज भी दुनिया याद करती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Doodle Ludwig Guttmann: Google today created a Google Doodle of Jewish, German-born British neurologist Professor Sir Ludwig Guttmann.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X