भूकंप प्रभावित इलाकों में गूगल और फेसबुक कर रहे हैं मदद

Written By:

नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप से जहां नेपाल और भारत दोनों जगह बुरा हाल है, ऐसे में आधुनिक इंटरनेट सेवाएं पीड़ित परिवारों को अपनों से मिलाने के लिए काम कर रही हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की 'सेफ्टी चेक' और गूगल की ‘पर्सन फाइंडर' भी सेवाएं लोगों को अपनों की स्थिति और खुद के सुरक्षित होने संबंधी सूचनाओं को साझा करने में मदद कर रही हैं।

भूकंप प्रभावित इलाकों में गूगल और फेसबुक कर रहे हैं मदद

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने एक पोस्ट में कहा था, ‘प्राकृतिक आपदा के समय समुदाय की मदद करने के लिए ‘सेफ्टी चेक' हमारा एक प्रयास है। इसके माध्यम से कोई आसानी से अपने सभी परिजनों और दोस्तों को बता सकता है कि वह प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षित है'। इसे बनाने का विचार वर्ष 2011 में जापान में आई सुनामी के बाद आया था।

भूकंप प्रभावित इलाकों में गूगल और फेसबुक कर रहे हैं मदद

पर्सन फाइंडर
इसी तरह गूगल का ‘पर्सन फाइंडर' प्रभावित इलाकों में लोगों को अपने सुरक्षित होने की जानकारी देने में मदद करता है। यहां पर आप गूगल के डाटाबेस में से अपनों की जानकारी को ढूंढ सकते हैं या किसी के बारे में जानकारी को साझा कर सकते हैं ताकि और लोग उसे ढूंढ सकें। इस पर दो विकल्प मिलते हैं, पहला ‘I'm looking for someone' और दूसरा ‘I have information about someone' यानी मेरे पास किसी की जानकारी है।

गूगल की यह सुविधा नेपाल और भारत के होमपेज पर ही उपलब्ध है। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी और नेपाली भाषा में उपलब्ध है। इस सुविधा के तहत किसी को खोजने के लिए भारत और अमेरिका में एसएमएस से भी जानकारी जुटाई जा सकती है। वर्तमान में इससे अब तक 3300 लोगों की जानकारी जुटाई जा चुकी हैं।

कैसे काम करते है पर्सनल फाइंडर और फेसबुक सेफ्टी चेक

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

गूगल personfinder में अपनी जानकारी डालने या फिर किसी खोए हुए व्‍यक्ति के बारे में जानने के लिए सबसे पहले मेन साइट में जाएं। इसके लिए क्‍लिक करें https://google.org/personfinder/2015-nepal-earthquake/

2

यहां पर आपको दो ऑप्‍शन दिखेंगे जिसमें से पहले ऑप्‍शन में आप अगर किसी को ढूड़ना चाहते हैं तो क्‍लिक करके और अगर आप अपनी जानकारी डालना चाहते हैं तो दूसरे ऑप्‍शन में क्‍लिक करें। 

3

गूगल पर्सन फाइंडर हिन्‍दी, इंग्‍लिश और नेपाली के अलावा चाइनीज भाषा में उपलब्‍ध है। 

1

फेसबुक सेफ्टी चेक की मदद से आप अपने दोस्‍त या फिर रिश्‍तेदारों को इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि आप सुरक्षित हैं। 

5

सेफ्टी चेक में जानकारी डालने के बाद आपके सभी दोस्‍तों को नोटिफिकेशन की मदद से ये पता चल जाएगा कि आप सुरक्षित हैं। 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Google India has launched its ‘Person Finder’ instance to help track missing persons after a massive 7.9 earthquake hit Nepal on Saturday.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये  Exit Poll
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये Exit Poll
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot