Google पर लगा सर्च इंजन में फ्रॉड का आरोप, देना होगा 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना

By Neha
|

दिग्गज कंपनी गूगल का हमेशा से ही विवादों से नाता रहा है। कभी कंपनी की पॉलिसी तो कभी वर्कर्स के आरोपों के चलते गूगल हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। अब खबरें आ रही हैं कि गूगल पर यूरोपियन यूनियन ने सर्च इंजन के दुरुपयोग कर शॉपिंग सर्विस को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं इसके लिए गूगल पर करीब 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। फिलहाल इस बारे में गूगल की तरफ से किसी तरह का बयान सामने नहीं आया है।

 
Google पर लगा सर्च इंजन में फ्रॉड का आरोप, देना होगा 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना
आज मंगलवार को गूगल पर इंटरनेट सर्च को लेकर दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर सर्च इंजन का दुरुपयोग कर उसकी नई शॉपिंग सर्विस को फायदा पहुंचाने के आरोप में गूगल पर 1.1 बिलियन यूरोस यानि लगभग 1.2 बिलियन डॉलर या 120 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय संघ के अधिकारी आगामी हफ्तों में गूगल को मार्केट को डोमिनेट करने का दोषी घोषित कर सकते हैं।

बता दें कि ये मामला करीब सात साल पुराना है। इसकी जांच 2010 से शुरू हुई थी। इस मामले में गूगल के खिलाफ जांच तब सुर्खियों में आना शुरू हुई, जब अन्य प्राइज-कंपैरिजन वेबसाइट्स ने गूगल पर आरोप लगाया कि सर्च इंजन से उनकी सर्विस हटा ली गई हैं। एक अन्य अखबार telegraph.co.uk की खबर के अनुसार, यूरोपियन यूनियन गूगल से उसके सर्च इंजन में बदलाव की मांग भी कर सकता है, जिससे गूगल सर्च रिजल्ट में पक्षपात न कर सके।

गूगल पर करीब 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। इस मामले में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार कंपनी भविष्य में अपने खरीदारी व्यवसाय का निर्माण कैसे करना चाहती है, ये जल्द ही साफ करना होगा। अगर आयोग द्वारा निर्धारित समय के अंदर गूगल ये बताने में नाकाम रहता है तो उसे रोजाना औसत दैनिक कारोबार का 5 फीसदी जुर्माने के रूप में देना होगा। बता दें कि इस मामले में फिलहाल गूगल की तरफ से कोई भी बयान सामने नहीं आया है।

 
Best Mobiles in India

English summary
European Union regulators slapped Google with a record 2.4 billion dollar antitrust fine.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X