Google Fined: गूगल पर लगा 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना, क्या प्ले स्टोर खतरे में है?

|
OMG! गूगल पर लगा 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना

Google Fined: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Google पर ₹1337.76 करोड़ का जुर्माना लगाया है। गूगल पर आरोप ने कि उन्होंने बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का गलत फायदा उठाया है। भारत सरकार की एजेंसियां साढ़े तीन साल से Google की जांच कर रही थीं। एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग ने कहा कि Google ने स्मार्ट मोबाइल डिवाइस , एंड्रॉइड स्मार्ट मोबाइल के लिए ऐप स्टोर मार्केट, सामान्य वेब सर्च सेवाओं, गैर-ऑपरेटिंग सिस्टम, मोबाइल वेब ब्राउज़र और ऑनलाइन वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लाइसेंस में अपनी पावर का गलत इस्तेमाल किया है।

 

Diwali पर iPhone यूजर्स को झटका, इन iPhones पर अब नहीं चलेगा WhatsAppDiwali पर iPhone यूजर्स को झटका, इन iPhones पर अब नहीं चलेगा WhatsApp

भारत में Google पर जुर्माना क्यों लगाया जा रहा है?

जहां तक स्मार्टफोन की बात है तो गूगल का एंड्रॉयड इकोसिस्टम भारत में अब तक का सबसे बड़ा इकोसिस्टम है। बड़ी संख्या में भारतीय ऐसे Android डिवाइस खरीदते है जो Google के प्लेटफ़ॉर्म और सेवाओं के साथ पहले से इंस्टॉल आते है। आयोग ने कहा, अमेरिकी कंपनी ने ऑनलाइन जनरल सर्च मार्केट में दबदबा बनाए रखने के लिए एंड्रॉयड OS के App स्टोर बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है। यह प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन है। गूगल पर आरोप है कि वो एंड्रॉयड डिवाइसों में अपने ऐप्स जैसे गूगल, क्रोम, यूट्यूब और गूगल सर्च आदि को प्री-इंस्टॉल्ड करता है। इसी वजह से भारत सरकार ने गूगल पर 161 मिलियन यानी 1,337 करोड़ रुपये का बड़ा जुर्माना लगाया है।

Secure Your Google Account: अपने Google Account को कैसे रखे सुरक्षित, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान..Secure Your Google Account: अपने Google Account को कैसे रखे सुरक्षित, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान..

अप्रैल 2019 में दिया था जांच का आदेश

CCI ने अप्रैल 2019 में देश में एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया था। गूगल पर एप्लिकेशन डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट (MDA) और एंटी फ्रैगमेंटेशन एग्रीमेंट (AFA) जैसे दो समझौतों में गलत कारोबारी गतिविधियां अपनाने का आरोप लगाया गया था।

Remove Copyright Claim on YouTube: YouTube पर कॉपीराइट क्लेम्स को हटाने के लिए अपना सकते है ये तरीकाRemove Copyright Claim on YouTube: YouTube पर कॉपीराइट क्लेम्स को हटाने के लिए अपना सकते है ये तरीका

Netflix Subscription को कैसे पलक झपकते ही करें Cancel बेहद आसान है ये स्टेप्सNetflix Subscription को कैसे पलक झपकते ही करें Cancel बेहद आसान है ये स्टेप्स

CCI ने कामकाज को ठीक करने का आदेश

CCI ने गूगल को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है. आयोग ने गुरुवार को आधिकारिक जानकारी में कहा गया कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को ठीक करने का निर्देश भी दिया गया है।

Download Free Shutterstock Images: बस करना होगा ये कामDownload Free Shutterstock Images: बस करना होगा ये काम

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google Fine: The Competition Commission of India (CCI) has imposed a fine of ₹1337.76 crore on Google. Allegations against Google that they have taken advantage of their strong position in the market. Indian government agencies were investigating Google for three and a half years. The anti-trust watchdog said Google misused its power to license its operating system.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X