गूगल इंडिया 5 करोड़ महिलाओं को करेगी ऑनलाइन

Written By:

गूगल इंडिया 2014 तक 'हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन' पहल के जरिए देश की पांच करोड़ महिलाओं को ऑनलाइन करेगी। गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा उपाध्यक्ष, बिक्री एवं परिचालन, राजन आनंदन ने कहा, महिलाओं को आसानी से इंटरनेट उपलब्‍ध न होगा साथ ही उनकी रोजमर्रा के कामों में इंटरनेट उपयोगिता की जानकारी न होगा महिलाओं को ऑनलाइन मंच से जोड़ने की राह में सबसे बड़ी रुकावट है।

पढ़ें: लिनोवो पी 780, 4000 एमएएच बैटरी वाला स्‍मार्टफोन

हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन' ऐसी पहल है जो इन अवरोधों को दूर करती है। इस पहल के जरिए हमने देशभर में विभिन्न स्तरों पर चलाए जाने वाले प्रयासों के चलते 2014 तक करीब 5 करोड़ औरतों को ऑनलाइन बनाने का लक्ष्य रखा है। इस पहल के पहले चरण में, गूगल जन माध्यमों पर एक अभियान शुरू कर रही है जो महिलाओं को लक्षित है और इसके लिए खासतौर से बनाई गई वेबसाइट (एचडब्ल्यूजीओ डॉट कॉम) को भी प्रचारित किया जाएगा, जिस पर इंटरनेट के बारे में बुनियादी जानकारी और भारत की औरतों के लिए उपयोगी खास सामग्री को हिंदी तथा अंग्रेजी में उपलब्ध कराया गया है।

पढ़ें: ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फोटोग्राफ को कैसे किया कलर

गूगल इंडिया 5 करोड़ महिलाओं को करेगी ऑनलाइन

महिलाएं इंटरनेट के बारे में किसी भी सवाल की जानकारी के लिए टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 1800 41 999 77 पर संपर्क कर सकती हैं। गूगल की ग्लोबल लीड, टेक फॉर गुड तथा वीपी, मार्केटिंग योंका ब्रुनिनी ने कहा, मैं राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के गांव में पायलट परियोजना की सफलता को देखकर खुश हूं।

इस परियोजना के जरिए हमने भीलवाड़ा में 100,000 से अधिक औरतों को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दिलाने का काम पूरा कर लिया है और उन्हें इंटरनेट पर बेसिक एप्लीकेशनों के इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण दिया है। पायलट कार्यक्रम से हासिल सीख का इस्तेमाल देश के अन्य भागों में लागू किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए किया जाएगा। इस पहल को इंटेल, एचयूएल और एक्सिस बैंक द्वारा भी मदद मिल रही है।

Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot