गूगल मीट ने टीचर्स के लिए शामिल किए कई खास फीचर्स

|

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet ने शिक्षकों और छात्रों के लिए विशेष रूप से कुछ नई सुविधाओं का एक ग्रुप लॉन्च किया है। Google Meet में सभी छात्रों को म्यूट करने, मॉडरेशन टूल, सभी के लिए मीटिंग समाप्त करने समेत काफी सुविधाएं शामिल हैं। शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन इन नई सुविधाओं के साथ, Google ऐसी परेशानियों को कम करना चाहता है।

 
गूगल मीट ने टीचर्स के लिए शामिल किए कई खास फीचर्स

Google Meet की कुछ नई सुविधाएं

Google Meet की नई सुविधाओं के बाद टीचर्स के लिए एक अच्छी और सिक्योर क्लास लेने का ऑप्शन आ जाएगा। गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म गूगल मीट में पहले से बेहतर सिक्योरिटी कंट्रोल सिस्टम शुरू किया है जो शिक्षकों को यह तय करने देगा कि कौन कक्षाओं में शामिल हो सकता है और कौन नहीं। अज्ञात यूज़र्स को मीटिंग के गेटक्रैशिंग से ब्लॉक करने के लिए स्पेशल सिक्योरिटी लॉक लॉन्च किए गए हैं और उन शिक्षकों को नियंत्रित करते हैं जो मीटिंग के दौरान चैट और प्रजेंटेशन कर सकते हैं।

टीचर्स के लिए स्पेशल फीचर्स

इसके अलावा, शिक्षकों को कक्षा समाप्त होने के बाद सभी के लिए मीटिंग को समाप्त करने की सुविधा भी मिलेगी। गूगल मीट में अभी तक जो फीचर्स थे, उसमें टीचर के मीटिंग से बाहर होने के बाद भी छात्र मीटिंग या ब्रेकआउट रूम में रह सकते थे। हालाँकि, नई सुविधा शिक्षकों को इस चीज पर कंट्रोल करने का एक्सेस देगा कि वे कब और कैसे सभी के लिए मीटिंग को खत्म करना चाहते हैं।

Mute to All का ऑप्शन होगा शामिल

गूगल ने अपने ब्लॉग में इन नए फीचर्स को गूगल मीट में जोड़ने पर कहा कि "जब क्लास की चर्चा काफी डीपली हो रही हो, तो सभी का ध्यान आकर्षित करना कठिन हो सकता है, इसलिए हम टीचर्स को एक बार में सभी प्रतिभागियों को म्यूट करने का आसान तरीका दे रहे हैं।

 यह भी पढ़ें:- व्हाट्सऐप में भी फेसबुक की तरह कर सकेंगे लॉग आउट, साथ में आएंगे कई नए फीचर्स यह भी पढ़ें:- व्हाट्सऐप में भी फेसबुक की तरह कर सकेंगे लॉग आउट, साथ में आएंगे कई नए फीचर्स

अगले कुछ हफ्तों में, "सभी को म्यूट करें" यानि "Mute to All" से शिक्षकों को क्लास को ट्रैक पर रखने में मदद मिलेगी। और कभी-कभी यह बिना किसी रुकावट के किसी टॉपिक को समझाने और सिखाने में मदद करेगा। अब देखना होगा कि इन फीचर्स के लॉन्च होने के बाद गूगल मीट के जरिए टीचर्स के लिए स्टूडेंट्स की क्लास लेना कितना मददगार साबित होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The video conferencing app Google Meet has launched a bunch of new features specifically for teachers and students. Google Meet includes a lot of features including muting all students, moderation tools, ending meetings for all.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X