Google Meet ने पेश किया लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर, लाइव चैट में अपनी भाषा में दिखेंगे कैप्शन

|

Google Meet (गूगल मीट) यकीनन दुनिया के सबसे पॉपुलर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म में नई कार्यक्षमताओं को जोड़कर इसे बेहतर बनाये रखा है। बैकग्राउंड ब्लर से लेकर ब्रेकआउट रूम तक, जहां तक ​​उपयोग में आसानी का सवाल है, Google मीट ने एक लंबा सफर तय किया है। अब, Google Meet पर लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर को रोल आउट करके Google इस दिशा में एक और कदम उठा रहा है।

 
Google Meet ने पेश किया लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर, लाइव चैट में अपनी भाषा में दिखेंगे कैप्शन

यह नया फीचर Google Meet में रीयल टाइम में एक भाषा से दूसरी भाषा में बातचीत का अनुवाद करता है। Google का कहना है कि गूगल मीट का लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर उसके प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉल को 'भाषा प्रवीणता बाधाओं को दूर करके समावेशी और सहयोगी' बनाने में मदद करता है। "जब मीटिंग में भाग लेने वाले अपनी पसंदीदा भाषा में कंटेंट का उपभोग करते हैं, तो यह जानकारी साझा करने, सीखने और सहयोग को बराबर करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी मीटिंग सभी के लिए यथासंभव प्रभावी हों। कंपनी ने एक पोस्ट में ऐसा लिखा है।

DigiLocker Tips: जानें कैसे करें डिजिलॉकर को सेटअप और कैसे करें अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोडDigiLocker Tips: जानें कैसे करें डिजिलॉकर को सेटअप और कैसे करें अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड

Google का कहना है कि यह फीचर विश्व स्तर पर वितरित टीमों के साथ मीटिंग या ट्रेनिंग मीटिंग के लिए विशेष रूप से मददगार होगा। Google ने यह भी कहा कि यह शिक्षकों को छात्रों से बेहतर तरीके से जुड़ने और बातचीत करने में मदद करेगा।

15 साल पहले स्टीव जॉब्स ने लॉन्च किया था पहला iPhone, जानें कुछ अनसुने तथ्य15 साल पहले स्टीव जॉब्स ने लॉन्च किया था पहला iPhone, जानें कुछ अनसुने तथ्य

Google ने पिछले साल अपने वार्षिक डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस- Google I/O में पहली बार इस फीचर की घोषणा की थी। बाद में, इसने यूजर्स के एक छोटे समूह के साथ इसके टेस्टिंग करना शुरू किया। आज कंपनी ने घोषणा की कि Google मीट का नया फीचर बीटा टेस्टिंग से बाहर है और यह वेब और मोबाइल डिवाइसों पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। लॉन्च के समय, यह फीचर अंग्रेजी मीटिंग्स का फ्रेंच, जर्मन, पुर्तगाली और स्पेनिश में अनुवाद कर सकता है।

 

How To Update Address On Pan Card - पैन कार्ड पर अपने एड्रेस को अपडेट कैसे करेंHow To Update Address On Pan Card - पैन कार्ड पर अपने एड्रेस को अपडेट कैसे करें

जहां तक ​​उपलब्धता की बात है तो गूगल का कहना है कि उसने इस फीचर को गूगल मीट यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है और यह अगले 15 दिनों के भीतर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि, यूजर्स को इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए इसे मैन्युअल रूप से इनेबल करना होगा।

वेब पर Google Meet (गूगल मीट) के लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर को इनेबल कैसे करें

स्टेप 1: सबसे पहले वेब पर Google Meet को ओपन करें।

स्टेप 2: इसके बाद सेटिंग ऑप्शन पर जाएं और फिर कैप्शन ऑप्शन पर जाएं।

स्टेप 3: अब Translated Caption के ऑप्शन पर क्लिक करें।

मोबाइल पर Google मीट के लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन फीचर को कैसे इनेबल करें

स्टेप 1: इसके लिए अपने स्मार्टफोन में Google Meet को ओपन करें।

स्टेप 2: सेटिंग ऑप्शन पर जाएं और फिर कैप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: अब, लाइव कैप्शन ऑप्शन पर जाएं और फिर Translate Language के ऑप्शन पर टैप करें।

इस तरह आप जब अंग्रेजी में बात करेंगे तो अन्य भाषाओं में अपने आप अनुवाद होकर कैप्शन सामने दिखने लगेगा। लेकिन भारतीय भाषाओं में फीचर कब तक आएगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google Meet Roll Out Live Chat Translation Caption Feature

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X