Google Meet में आएगा नया Green Room फीचर, जानिए यूज़र्स को कैसे होगा फायदा

|

Google मीट, ग्रीन रूम को रोल आउट कर रहा है, यह एक ऐसी सुविधा है जो यूज़र्स को Google मीट कॉल करने से पहले दूसरों के सामने आने का "Quick Review" देगी। इस सुविधा के साथ, वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य यूज़र्स को उनकी सेटिंग्स को ठीक करना है ताकि आप अपनी मीटिंग को शुरू करने से पहले समझ लें कि आप उस मीटिंग के दौरान कैमरा पर कैसे दिखने वाले हैं। आपके फोन पर गूगल मीट के फीचर्स कैसे काम करेंगे। इस फीचर का नाम गूगल मीट ने Green Room फीचर दिया है।

 
Google Meet में आएगा नया Green Room फीचर, जानिए यूज़र्स को कैसे होगा फायदा

Green Room फीचर क्या है...?

"अगर गूगल मीट के दौरान किसी समस्या का पता चलता है, तो आप सामान्य समस्याओं के निवारण के लिए एक नोटिफिकेशन और सुझाव अपने फोन की स्क्रीन पर देखेंगे, जैसे कि अपने ब्राउज़र को माइक्रोफोन या कैमरे का उपयोग करने की अनुमति देना," Google एक ब्लॉग पोस्ट में नोट करता है। Google अनजाने म्यूट किए गए माइक्रोफ़ोन जैसी चीजों को सूचित करने की योजना बना रहा है।

इसका मतलब है कि गूगल मीट आपके मीटिंग शुरू होने से पहले आपके फोन में मौजूद हरेक समस्या को पहले ही डीडेक्ट कर लेगा और उसके बाद उसे कैसे ठीक करना है, उसके बारे में जानकारी देगा और जब आप सबकुछ ठीक कर लेंगे तब ही आपका गूगल मीट का मीटिंग एकदम पर्फेक्ट होगा। गूगल मीट का यह नया फीचर निश्चित तौर पर ज़ूम और जियो मीट को कड़ी टक्कर देने के लिए अच्छा होगा।

यह कैसे काम करेगा...?

Google नोट करता है कि ग्रीन रूम में कोई भी सेटिंग्स सेट करना बाकी ना हो। यूज़र्स को किसी मीटिंग में शामिल होने से पहले, उन्हें "अपने ऑडियो और वीडियो की जांच करें" उस बटन पर क्लिक करना चाहिए जो मीटिंग में शामिल होने से पहले दिखाई देगा।

एक बार जब उस बटन पर क्लिक करते हैं, तो वहां एक "ग्रीन रूम" खुलेगा, जहां यूज़र्स अपने ऑडियो और वीडियो का प्रीव्यू कर सकते हैं। Google मीट द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूज़र्स पसंदीदा विकल्पों को देखेंगे जैसे माइक्रोफोन, स्पीकर और कैमरा। जब यूज़र्स अपने डिवाइस की सभी सेटिंग को चेक कर लेंगे तो उन्हें Next के बटन पर क्लिक करना होगा।

 

जल्द ही यूज़र्स को मिलेगा इसका फायदा

Google ने ग्रीन रूम फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है और यह रोलआउट के 15 दिनों के भीतर सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा। ग्रीन रूम गूगल वर्कस्पेस एसेंशियल्स, बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड और एंटरप्राइज स्टैंडर्ड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यह G Suite Basic, बिजनेस, एजुकेशन, एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन और नॉन-प्रॉफिट ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Meat is rolling out the Green Room, a feature that will give users a "Quick Review" of what others are calling before Google Meat calls. With this feature, the purpose of video-conferencing platform is to let users fix their settings so that you understand how you are going to appear on camera during that meeting before starting your meeting.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X