Google ने भारत में अगस्त महीने में हटाये 93,550 कंटेंट आइटम्स, जानिए कारण

|

Google की मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट को अगस्त में भारत में यूजर्स से 35,191 शिकायतें मिलीं, जिसमें से 93,550 कंटेंट आइटम्स को हटा दिया गया है। यूजर्स की शिकायतों के अलावा, Google ने बताया कि स्वचालित पहचान के परिणामस्वरूप अगस्त में 651,933 कंटेंट आइटम्स को भी हटा दिया गया था।

 
Google ने भारत में अगस्त महीने में हटाये 93,550 कंटेंट आइटम्स, जानिए कारण

Google ने भारत में अगस्त महीने में हटाये 93,550 कंटेंट आइटम्स, जानिए कारण

जुलाई में गूगल को यूजर्स से 36,934 शिकायतें मिलीं थी। शिकायतों के आधार पर 95,680 कंटेंट आइटम्स हटाये गए थे। ऑटोमेटिक सर्च के परिणामस्वरूप जुलाई में कम से कम 5,76,892 कंटेंट आइटम को हटा दिया गया था। 26 मई को लागू हुए आईटी नियमों के भारत के अनुपालन के हिस्से के रूप में यूएस-आधारित कंपनी द्वारा खुलासे किए गए थे।

YouTube ने लिया बड़ा एक्शन, अब इन वीडियो को हटा देगी अपने प्लेटफॉर्म सेYouTube ने लिया बड़ा एक्शन, अब इन वीडियो को हटा देगी अपने प्लेटफॉर्म से

अधिकांश शिकायतें कॉपीराइट और मानहानि जैसे कंटेंट को हटाने के बारे में थीं। कंटेंट को कॉपीराइट (92,750), ट्रेडमार्क (721), जालसाजी (32), धोखाधड़ी (19), न्यायालय आदेश (12), यौन सामग्री (12), और अन्य कानूनी अनुरोध (4) सहित कई श्रेणियों में हटाया गया है।

अब इन स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Google के ऐप्स, जानें कारणअब इन स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Google के ऐप्स, जानें कारण

कंपनी यूजर्स की रिपोर्ट के अलावा नकली कंटेंट को हटाने का भी काम कर रही है। Google ने कहा कि वह विभिन्न प्लेटफार्मों से इसे खोजने और हटाने के लिए टेक्नोलॉजी की मदद ले रहा है। बाल यौन शोषण सामग्री, आतंकवादी सामग्री और अन्य हानिकारक सामग्री को हटाने के लिए स्वचालित पहचान प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता रहा है।

व्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को किया बैनव्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को किया बैन

व्हाट्सएप और यूट्यूब ने भी लिया था एक्शन

बीते दिनों फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने भी अपनी मासिक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें 20 लाख से ज्यादा भारतीय लोगों के WhatsApp अकाउंट्स को बैन किया गया है। इसके बारे में आप पूरी खबर यहाँ पढ़ सकते हैं। साथ ही गूगल के ही प्रॉडक्ट यूट्यूब ने भी एक्शन लेते हुए फैसला किया है कि जो लोग यूट्यूब पर कोविड-19 वैक्सीन की गलत जानकारी फैलाते है उन वीडियो को हटा दिया जाएगा।

 
Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google removed 93,550 content items in India in August

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X