गूगल ने पेश किए नए फीचर, शेड्यूल मैसेज, पासवर्ड चेक और डार्क मोड

|

Google ने मंगलवार को घोषणा की कि वह Google Maps के लिए डार्क मोड के साथ अपने ऐप में कुछ नए अपडेट जारी कर रहा है। Google ने कहा कि नई सुविधाएँ एंड्रॉइड फोन को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाएगी। Google जिन फीचर्स को लिए रोल आउट कर रहा है, उनमें Google Message को शेड्यूल करने, Android पर पासवर्ड चेक करने की संभावना भी लॉन्च होगी। इस लिस्ट में पहला फीचर गूगल मैप्स में आने वाला डार्क मोड है।

 
गूगल ने पेश किए नए फीचर, शेड्यूल मैसेज, पासवर्ड चेक और डार्क मोड

Google धीरे-धीरे अपडेट को विभिन्न ऐप्स में ले जा रहा है ताकि आपको नई सुविधाएँ जल्दी प्राप्त न हों। इस प्रक्रिया में समय लगेगा लेकिन आप अपडेट के लिए प्ले स्टोर में जाकर चेक करते रहें, और जब भी वहां अपडेट नज़र आए तो उसे डाउनलोड कर लीजिए। आइए अपडेट की गई Google योजनाओं पर एक नज़र नजर डालते हैं: -

एंड्रॉइड पर पासवर्ड चेकअप

गूगल पासवर्ड चेक-अप नाम का एक नया फीचर शुरू कर रहा है, जो यूज़र्स को बताएगा कि जिस पासवर्ड का आप उपयोग कर रहे हैं, वह पहले किसी को पता चला है या नहीं, या पहले कभी आपने इस्तेमाल किया है या नहीं, और अब उस पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़ें:- Netflix का 'Downloads for You' फीचर क्या है..?यह भी पढ़ें:- Netflix का 'Downloads for You' फीचर क्या है..?

जब भी आप Google के साथ ऑटोफिल का उपयोग करते हुए अपने फोन पर ऐप में पासवर्ड दर्ज करते हैं, तो यह उन क्रेडेंशियल्स को चेक करता है जो कॉमपरमाइज़्ड पासवर्ड की लिस्ट के खिलाफ है। यदि आपके पासवर्ड इस लिस्ट में शामिल हैं, तो Google आपको अलर्ट करेगा और आपको अपना पासवर्ड चेक करने और उसे बदलने के लिए गाइड करेगा।

Google Message पर शेड्यूल करें मैसेज

Google आखिरकार सबसे महत्वपूर्ण फीचर को रोलआउट करने जा रहा है, जिसे काफी सारे यूज़र्स हमेशा से चाहते हैं। गूगल एंड्रॉइड 7 और उससे नए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन के लिए शेड्यूल मैसेज फीचर को रोल आउट किया जा रहा है। इस फीचर के नाम से पता चलता है कि यह यूज़र्स को Google Message ऐप पर मैसेज शेड्यूल करने की अनुमति देती है।

 

यह भी पढ़ें:- iQOO 7 और iQOO Neo 5: भारत में दो जबरदस्त स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्चयह भी पढ़ें:- iQOO 7 और iQOO Neo 5: भारत में दो जबरदस्त स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च

यह फीचर यूज़र्स को आपके लिए एक सुविधा प्रदान करती है। इसके जरिए आप किसी मैसेज को पहले ही लिखकर टाइम सिलेक्ट कर सकते हैं। इससे वो मैसेज अपने-आप उस टाइम पर चला जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मित्र को उसके जन्मदिन पर ठीक 12 बजे विश चाहते हैं, तो आप अपने जन्मदिन मैसेज को शेड्यूल करके आराम से सो सकते हैं। इससे आप टाइम पर सो भी जाएंगे और अपने मित्र को ठीक टाइम पर बर्थडे विश भी कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google announced on Tuesday that it was releasing some new updates to its app with dark mode for Google Maps. Among the features that Google is rolling out, the possibility of scheduling Google Message, checking passwords on Android will also be launched.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X