कलाम को श्रद्धांजलि दे रहा गूगल का होमपेज

Written By: Staff

किसी ने सत्य ही कहा है कि एक खास व्यक्ति हमेशा आम दिखता है। यह बात भारतरत्न, मिसाइलमैन और देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में बिल्कुल सत्य प्रतीत होती है। जहां पूरी दुनिया डॉ . कलाम को श्रद्धांजलि दे रही है वहीं विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने भी अपने होमपेज पर एक ‘‘काला रिबन'' दिखाकर डाॅ. कलाम को विशेष श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पढ़ें: बिना आईडी के फेसबुक में कैसे करें लॉगइन ?

गूगल इससे पहले भी गुजर चुकी हस्तियों, वर्षगांठ, महत्वपूर्ण अवसरों, फिल्मी हस्तियों, साइंस्टिस, लेखक, क्रिकेटर आदि को अपने डूडल द्वारा विशेष प्रतीक देकर उनको याद करता रहा है।

कलाम को श्रद्धांजलि दे रहा गूगल का होमपेज

इनमें से कुछ प्रमुख हैं-सत्यजीत (फिल्म निर्माता ), शकुंतला देवी(गणित विशषेज्ञ) और राज कपूर फिल्म अभिनेता आदि। गूगल द्वारा बहुत ही सादे ढंग से डॉ. कलाम को श्रद्धांजलि देना इस बात का प्रतीत है कि डॉ. कलाम ने अपने जीवन को बहुत ही सादगी से व्यतीत किया है। इसी को प्रदर्शित करते हुए गूगल ने बिना किसी डूडल का उपयोग किए सर्च टैब के नीचे मात्र एक काला रिबन दिखाया है। यदि आप उस काले रिबन पर माउस रखेंगे तो "In memory of Dr APJ Abdul Kalam" (इन मेमोरी ऑफ डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम) शब्द दिखाई देंगे।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि भारत के 11वें राष्ट्रपति डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम का 27 जुलाई 2017 (सोमवार) को शिलांग आईआईएम में एक व्याख्यान देते हुए दिल का दौरा पड़ने से अचानक स्वर्गवास हो गया था। उनके शव को अगले ही दिन दिल्ली लाया गया और उसके बाद उनके पैतृक गांव रामेश्वरम लाया गया। जहां आज उनका अंतिम संस्कार हो रहा है।

English summary
Google paid a special homage to missile man A. P. J. Abdul Kalam by displaying a black ribbon on its homepage.
Please Wait while comments are loading...
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
Opinion Poll

Social Counting