Google search 2022: भारतीयों ने IPL 2022, ब्रह्मास्त्र, FIFA वर्ल्ड कप के बारे में सबसे ज्यादा किया गया सर्च

|
Google search 2022: भारतीयों ने इस साल क्या सबसे ज्यादा किया सर्च

दिसंबर साल का वह समय होता है जब Google, Apple, Spotify, सभी अपनी रिलेटेड सर्विस पर सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग ऐप्स, प्लेलिस्ट और सर्च रिजल्ट्स की लिस्ट जारी करते हैं। Spotify ने हाल ही में Spotify Wrap 2022 की अनाउंसमेंट की है। सर्च इंजन दिग्गज Google ने भी अब अलग-अलग कैटेगरी में सर्च रिजल्ट्स की अपनी लिस्ट जारी की है जो यूजर द्वारा इसके प्लेटफॉर्म पर खोजे गए थे। 'year in search' लिस्ट हर साल जारी की जाती है, जिसमें हर किसी को उस स्पेशल ईयर के ट्रेंड और इवेंट का रिकैप दिया जाता है। ईयर इन सर्च 2022 के लिए, Google ने उन सब्जेक्ट की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें भारतीयों ने शायद सबसे बड़ी सर्च इंजन वेबसाइट पर खोजा था।

 

लिस्ट में अलग-अलग सब्जेक्ट पर किए गए सर्च शामिल है, जैसे Movies, Sporting Events, News Programs, People, Cuisine। आइए एक नजर डालते हैं कि भारत ने Google पर सबसे ज्यादा किस टॉपिक को सर्च किया है।

Google ईयर इन सर्च 2022: भारतीयों ने वेब पर सबसे ज्यादा क्या खोजा

Google ने अपने 'Year in Search 2022' वर्जन के लिए टॉप 10 सर्च की लिस्ट जारी की है, जहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) चार्ट में सबसे ऊपर है। IPL 2022 इस साल की फर्स्ट हाफ के दौरान आयोजित किया गया था और 65 दिनों तक चला था। लक्षद्वीप, ओडिशा, दादरा और नगर हवेली, छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा के लोगों ने देश के बाकी हिस्सों की तुलना में आईपीएल 2022 के बारे में बहुत कुछ सर्च करके देखा।

 
Google search 2022: भारतीयों ने इस साल क्या सबसे ज्यादा किया सर्च

CoWin इस साल दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द था। कोविड-19 को मात देने के लिए देश के रिकॉर्ड-तोड़ टीकाकरण अभियान के बीच, लोगों को बुकिंग स्लॉट प्राप्त करने या अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी था।

तीसरा सबसे ज्सादा सर्च किया जाने वाला FIFA World Cup 2022 है। फीफा विश्व कप 2022 को शुरू हुए कुछ दिन हो चुके हैं और टूर्नामेंट पहले से ही Google की साल 2022 की सर्च लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। पॉपुलर सर्च ट्रेंड में एशिया कप, ICC T20 विश्व कप, ब्रह्मास्त्र: भाग एक - शिवा, e-SHRAM कार्ड, Commonwealth Games शामिल हैं।

2022 में अनाउंसमेंट या ट्रेंड की गई अलग-अलग चीजों के बारे में जानने के लिए भारतीय भी उत्सुक थे। शुरुआत के लिए, लोग "अग्निपथ योजना क्या है", "What is NATO", या "NFT क्या है" जानना चाहते थे। बता दें कि इस दौरान "सूर्य ग्रहण क्या है" पूछने वाले प्रश्न भी थे। टेक स्पेस में एक ट्रेंडिंग टॉपिक मेटावर्स ने भी लोगों का ध्यान खींचा, जिससे इस साल "मेटावर्स क्या है" ट्रेंड हुआ।

Google ने यह भी खुलासा किया कि लोग "Vaccination certificate कैसे डाउनलोड करें" और "पीटीआरसी चालान कैसे डाउनलोड करें" जानना चाहते थे। "वोटर आईडी को आधार से कैसे लिंक करें" और "आईटीआर ऑनलाइन कैसे फाइल करें" के बारे में भी सवाल थे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Search engine giant Google has also now released its own list of search results in different categories that were searched by users on its platform. The 'year in search' list is released every year, giving everyone a recap of the trends and events of that particular year. For the year in search 2022, Google has compiled a list of subjects that Indians searched on probably the biggest search engine website.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X