गूगल ने मोटोरोला को बेचा, लेनोवो बनाएगी मोटोरोला स्‍मार्टफोन

Posted By:

गूगल ने 2 साल पहले खरीदी गई मोटोरोला के बिज़नेस को 2.9 अरब डॉलर में लेनोवो ग्रुप को बेंच दिया है। मोटोरोला मोबिल्‍टी गूगल द्वारा खरीद गई सबसे बड़ी कंपनियों में से एक थी। नई डील में मुताबिक गूगल के पास मोटोरोला के सभी पेटेंट्स रहेंगे लेकिन लेनोवो करीब 2000 मोटोरोला पेटेंट्स का प्रयोग कर सकेगी। गूगल के अनुसर लेनोवो मोटोरोला को बेहतर तरीके से चला सकती है क्‍योंकि स्‍मार्टफोन मार्केट में इस समय काफी कंप्‍टीशन चल रहा है।

गूगल ने मोटोरोला को 2012 में 12.4 बिलियन डॉलर में खरीदा था। वहीं दूसरी ओंर लेनोवो दुनिया की सबसे बड़ी पीसी मेकर कंपनी है जो स्‍मार्टफोन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही है। लेनोवो चाइना में पहले ही टॉप स्‍मार्टफोन मेकर कंपनी है।

खबरे मिल रही है लेनोवो ब्‍लैकबेरी को खरीद सकती है हालाकि अभी इसे कंपनी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। लेनोवो ने अभी पिछले हफ्ते आईबीएस के लो इंड सर्वर बिजनेस का अधिग्रहण 2.3 अरब डॉलर में किया था।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

मोटोरोला 1928 में Gavlin Manufacturing Corporation के नाम से शुरु की गई थी। सबसे पहले मोटोरोला ने बैटरी एलीमिनेटर का निर्माण किया था।

2

1930 में कंपनी ने पहला कार रेडियो बनाया जिससे मोटोरोला ब्रांड बना। मोटोरोला द्वारा बनाया गया कार रेडियो सबसे पहले यूएस पुलिस में प्रयोग किया गया था।

3

1943 में Galvin Manufacturing Corporation ने अपना पहला शेयर 8.50 डॉलर में बेचा था।

4

मोटोरोला का लोगा Zeke Ziner ने 1955 में डिजाइन किया था।

6

1956 में मोटोरोला ने दुनिया का पहला पेजर लांच किया था जिसे न्‍यूयार्क के हॉस्‍पिटल में प्रयोग किया गया था। इस पेजर की रेंज 40 किलोमीटर थी। इसे प्रयोग करने के लिए हर महिने 12 डालॅर का खर्च आता था।

6

1960 में मोटोरोला ने दुनिया की पहली बड़ी स्‍क्रीन वाली कॉर्डलेस टीवी लांच की थी। इसके 3 साल बाद पहला पहला रेटेंगुलर कलर टेलिविज़न पिक्‍चर ट्यूब बनाई थी। 1974 में मोटोरोला ने अपना टेलिविज़न डिवीजन पैनासॉनिक को बेंच दिया था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
आधार धारकों को मोदी सरकार देगी एक लाख कैश, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई
आधार धारकों को मोदी सरकार देगी एक लाख कैश, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई
मुजफ्फरनगर रेल हादसा: 10 के मारे जाने की खबर, नोट करें हेल्‍पलाइन नंबर
मुजफ्फरनगर रेल हादसा: 10 के मारे जाने की खबर, नोट करें हेल्‍पलाइन नंबर
Opinion Poll

Social Counting