माइक्रोसॉफ्ट के बाद Google ने भी दिया झटका, आज से बंद हो जाएगी यह सर्विस

|

हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने 27 सालों से चल रहे इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को बंद कर दिया था और अब Google ने भी अपने यूजर्स को तगड़ा झटका दिया है और 2005 में शुरू किए गए Google Talk यानि GTalk को बंद कर दिया गया है जो कि गूगल का एक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस थी। हालांकि इसकी जगह अब गूगल हैंगाउट ने ले ली है।

 
माइक्रोसॉफ्ट के बाद Google ने भी दिया झटका, आज से बंद हो जाएगी यह सर्विस

क्या है Google Talk?

यदि आपके मन में भी यही सवाल है कि आखिर गूगल टॉक क्या है तो आपको बता दें कि यह Google की एक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस है जिससे वॉइस, टेक्स्ट और बाद में वीडियो कॉलिंग का फीचर भी जोड़ा गया था और Skype जैसे प्लेटफॉर्म को कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन घटते यूजर बेस के कारण इसको 2013 से ही रिटायर करना शुरू कर दिया था। और अब 16 जून 2022 से इसको हमेशा के लिए आधिकारिक रूप से शट डाउन कर दिया है।

Adobe करने जा रहा है Photoshop का Free Web Version लॉन्चAdobe करने जा रहा है Photoshop का Free Web Version लॉन्च

इस प्रकार अब अगर यूजर Google Talk को एक्सेस करने की कोशिश करेंगे तो उन्हें Error दिखाई देगा। हालांकि अगर Google.com/talk पर यूजर्स विजिट करेंगे तो वो Hangouts पर रिडायरेक्ट कर दिये जाएँगे।

कैसे करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज़ की अपॉइंटमेंट बुककैसे करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज़ की अपॉइंटमेंट बुक

क्या कहा कंपनी ने?

Google ने इसको बंद करने की घोषणा में एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि, "हम 16 जून 2022 से Google Talk की सर्विसेज को बंद कर देंगे। इसके अलावा पिजिन और गाजिम सहित सभी थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म से इसके सपोर्ट को वापस ले लिया जाएगा, जैसे कि हमने इसको लेकर पहले घोषणा की थी।"

माइक्रोसॉफ्ट के बाद Google ने भी दिया झटका, आज से बंद हो जाएगी यह सर्विस

ब्लॉग पोस्ट में आगे बताया गया है, "अपने कांटेक्ट्स के साथ चैट जारी रखने के लिए, हम यूजर्स को गूगल चैट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। आप दूसरों के साथ अधिक आसानी से प्लान बना सकते हैं, फाइल्स को शेयर और कॉलेबोरेट कर सकते हैं और चैट की एनहैन्स्ड स्पेस फीचर के साथ कार्य असाइन कर सकते हैं। आपके पास भी वही मजबूत फिशिंग सुरक्षा है जो हम जीमेल में बनाते हैं।"

 

Smartphone Tips : कैसे करें मिनटों में अपना Google Account Sign outSmartphone Tips : कैसे करें मिनटों में अपना Google Account Sign out

बता दें कि Google Talk एक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस थी जिसमें यूजर्स एक दूसरे से टेक्स्ट, वॉइस और वीडियो फॉर्मेट में बातें कर सकते थे। लेकिन अब इसको हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Recently Microsoft had shut down Internet Explorer running for 27 years and now Google has also given a big blow to its users and closed Google Talk started in 2005.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X