Google का ये नया फीचर डॉक्टर की ख़राब हैंडराइटिंग को पढ़ने में करेगा मदद

|
Google का ये फीचर डॉक्टर की ख़राब हैंडराइटिंग को पढ़ने में करेगा मदद

Google ने आज भारत में एक कार्यक्रम की मेजबानी की और कुछ ऐसी सुविधाओं की घोषणा की जो भारतीयों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें कुछ नई सर्च-संबंधी फीचर, Google Pay यूजर के लिए बेहतर सुरक्षा, और बहुत कुछ शामिल हैं।

 

कंपनी डॉक्टरों से खराब हैंड राइटिंग को हल करने में भी लोगों की मदद करना चाहती है। दिल्ली में Google इन इंडिया इवेंट में, टेक दिग्गज ने घोषणा की कि डॉक्टर के पर्चे में डॉक्टर की लिखावट को डिकोड करने के लिए AI किया जाएगा। गूगल ने अपोलो हॉस्पिटल्स के साथ भी पार्टनरशिप की है।

अब डॉक्टर की हैंडराइटिंग पढ़ेगा गूगल

सर्च दिग्गज ने जोर देकर कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) लोगों को हस्तलिखित नुस्खे के भीतर दवाओं की पहचान करने और उन्हें उजागर करने में मदद करेगी। नई सुविधा Google लेंस के माध्यम से यूजर के लिए उपलब्ध होगी। लोगों को केवल नुस्खे की तस्वीर क्लिक करनी होगी और फिर उसे फोटो लाइब्रेरी में अपलोड करना होगा। एक बार हो जाने के बाद, ऐप पर्चे की इमेज का पता लगाएगा और पेपर में उल्लिखित दवाओं का डिटेल देगा

जल्द जुड़ेगा ये नया फीचर

कंपनी ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वह इस सुविधा को सभी के लिए कब जारी करने की योजना बना रही है। Google कह रहा है कि वह फार्मासिस्टों के साथ काम कर रहा है ताकि यूजर को नुस्खे की बेहतर समझ प्रदान की जा सके। दुनिया में, Google ने नोट किया कि भारतीयों ने ज्यादातर Google लेंस का उपयोग विभिन्न उपयोग मामलों के लिए किया है।

 

गूगल पर एक क्लिक पर मिलेगा डॉक्यूमेंट

Google ने नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के साथ एक सहयोग की भी घोषणा की, ताकि भारतीयों को उनके प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक आसानी से पहुँचा जा सके, सीधे Android पर Google ऐप द्वारा फ़ाइलें। जानकारी खोजने में मदद करने के लिए Google मल्टीसर्च की शुरुआत के साथ इमेज सर्च को और भी बेहतर बना रहा है। मल्टीसर्च भारत में अंग्रेजी में उपलब्ध है, और हिंदी से शुरू करते हुए अगले साल कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
At the Google in India event in Delhi, the tech giant announced AI to decode doctor's handwriting in a prescription. Google has also partnered with Apollo hospitals.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X