गूगल अब हर शब्द का सही उच्चारण बोलना भी सिखाएगा

|

गूगल अब लोगों को बोलना भी सिखाएगा। जी हां अभी तक आप गूगल में अपने किसी भी सवाल का जवाब ढूंढते थे लेकिन अब आप गूगल में सिर्फ जवाब ही नहीं बल्कि बोलना भी सीख पाएंगे। दरअसल गूगल लोगों को अब किसी भी शब्द का सही उच्चारण करना सिखाएगा। अभी तक जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते थे तो वहां पर आपको बोलकर सर्च करने का ऑप्शन होता है। इसके अलावा अगर आप किसी भी वर्ड को टाइप करते हैं तो आपको गूगल आपको उस शब्द का उच्चारण करके सुनाता था।

गूगल अब हर शब्द का सही उच्चारण बोलना भी सिखाएगा

 

गूगल की नई सेवा

अब गूगल उच्चारण करने के साथ-साथ आपको भी सिखाएगा कि आप उस शब्द को कैसे बोल सकते हैं। मान लीजिए आप किसी एक शब्द को ठीक से बोल नहीं पाते, तो ऐसे में आप उस शब्द को गूगल के नए स्पीक नॉउ ऑप्शन पर बोलेंगे। उसके बाद गूगल अपने स्पीच रिकॉग्निशन टूल से उस वर्ड के मिलते-जुलते सही वर्ड का मैच करेगा। उसके बाद उस वर्ड को बोलकर सुनाएगा। वर्ड को बोलने के बाद गूगल आपको बताएगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं और उसको कैसे ठीक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Google Pay: अब सिर्फ चेहरा दिखाकर कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर

गूगल इस नए और खास फीचर के लिए एक इंटेलिजेंस आर्टिफिसियल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है, जो लोगों को किसी भी शब्द का सही उच्चारण करना सिखाएगी। हालांकि गूगल के इस नए फीचर को फिलहाल सिर्फ अंग्रेजी यानि इंग्लिश भाषा में ही शुरू किया गया है लेकिन कंपनी का कहना है कि जल्द ही इस सर्विस को दुनियाभर की अलग-अलग भाषाओं में भी शुरू किया जाएगा।

फिलहाल सिर्फ स्मार्टफोन में उपलब्ध

गूगल ने इस फीचर की शुरुआत करने के बाद कहा है कि ये फीचर सिर्फ प्रयोग के लिए है इसलिए अभी इस फीचर को सिर्फ मोबाइल फोन के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि इस सर्विस को बेहतर बनाया जा सकता है और आने वाले समय में इस सर्विस में अन्य ऑप्शन को भी जोड़ा जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:- गूगल ने पिक्सल 4 सीरीज के साथ लॉन्च किए कई स्पेशल प्रॉडक्ट

इसके अलावा गूगल ने अपने अपने ट्रांसलेशन और डेफिनेशन में भी कुछ चेंज किया है। अब अगर आप किसी भी शब्द को ट्रांसलेट करेंगे तो आप गूगल आपको उस शब्द के ट्रांसलेट के साथ उससे संबंधित कोई पिक्चर भी दिखाएगा। हालांकि फिलहाल ये फीचर भी सिर्फ इंग्लिश में ही काम कर रहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google will now also teach people to speak. Yes, till now you used to find answers to any of your questions in Google, but now you will be able to learn not only the answers but also the words in Google. Actually Google will now teach people how to pronounce any word correctly.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X