1 जून 2021 से Google बंद कर देगा यह फ्री सर्विस, लाभ लेने के लिए भरना होगा पैसा

|

Google फ़ोटो पर मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा 1 जून 2021 से बंद करने जा रहा है, क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल ने पहले ही अपनी स्टोरेज सर्विस के लिए यूजर्स से शुल्क लेने की अपनी योजना की घोषणा कर चुका है।

 

1 जून 2021 से Google बंद कर देगा यह फ्री सर्विस, लाभ लेने के लिए भरना होगा पैसा

Google फ़ोटो वर्तमान में अपने सभी यूजर्स को अनलिमिटेड स्टोरेज प्रदान कर रहा है ताकि वे अपनी सभी पुरानी यादों को क्लाउड पर सहेज सकें। हालाँकि, 1 जून से, उपयोगकर्ताओं को केवल 15GB क्लाउड स्टोरेज मुफ्त में मिलेगा, जिसका अर्थ है कि उन्हें अब Google फ़ोटो का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा यदि 15 जीबी से ज्यादा स्टोरेज चाहिए तो अन्यथा इसी से काम चलाना होगा।

WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?

Google Photo का कितना चार्ज होगा

यदि आप Google फोटो पर फ्री हिस्से के रूप में 15GB निःशुल्क सीमा समाप्त कर देते हैं, तो क्लाउड स्टोरेज में नई फ़ोटो स्टोर करने के लिए Google आपसे प्रति माह $ 1.99 (वर्तमान दरों पर 146 रुपए) शुल्क करेगा। इस तरह आपसे वार्षिक सदस्यता $19.99 प्रति वर्ष (वर्तमान दरों पर 1464 रुपये) हो सकती हैं।

चार्ज केवल नई फ़ोटो और वीडियो पर लागू होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके खाते में स्टोर सभी पुराने फ़ोटो और वीडियो सुरक्षित हैं चाहें उनकी साइज 15GB से ज्यादा भी क्यों न हों। लेकिन अगर आपके पास 15 जीबी से ज्यादा फोटो स्टोर करने है तो आपको 1 जून 2021 के बाद गूगल को पैसे देने की जरूरत पड़ेगी वरना इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Google ने नवंबर 2020 में घोषणा की थी कि कंपनी 1 जून, 2021 से Google फ़ोटो पर "High Quality" फ़ोटो के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा बंद कर देगी।

माय पिक्सेल वालों को मिल सकता है फायदा

हालांकि आपको बड़ा दें कि जिनके पास Google Pixel 2 या उसके बाद के वर्जन वाले यूजर्स को Google फ़ोटो पर अनलिमिटेड स्टोरेज का आनंद मिलने की अभी भी संभावना है। जी हाँ, पिक्सेल 2, 3, 4 और 5 यूजर्स को फ्री फोटो स्टोरेज ऑफर का लाभ मिलने की संभावना है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google is going to discontinue the free cloud storage facility on Photos from 1 June 2021, as Google, the world's largest search engine, has already announced its plans to charge users for its storage service.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X