अगर आपकी उम्र भी है 18 साल से कम, तो जान लीजिये Google और YouTube के नए नियम

|

बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, Google ने विभिन्न सेफ़्टी फीचर्स को रोल आउट किया हैं, जो यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई नाबालिग किसी भी प्रकार की अश्लील सामग्री को न देखे/डाउनलोड न करे। इंटरनेट पर ढेर सारी सामग्री उपलब्ध है जिसे एक निश्चित उम्र से पहले बच्चों को नहीं दिखाना चाहिए।

 
अगर आपकी उम्र भी है 18 साल से कम, तो जान लीजिये Google और YouTube के नए नियम

Google और YouTube ने किया अपने नियमों में बदलाव

इन नए फीचर्स के तहत, Google पॉलिसी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपना स्टैण्डर्ड अकाउंट बनाने की अनुमति नहीं देगा। हालांकि, अभी भी कुछ विशेषताएं हैं जो बच्चों को अधिक अनुकूल तरीके से ऐप का उपयोग करने की अनुमति देती हैं।

ये हुए है नए बदलाव

- गूगल की तरफ से 18 साल से कम आयु के बच्चों के लिए सभी तरह के ऐड देखने पर बैन होंगे। मतलब ऐड को अलग-अलग उम्र के लिए कैटेगराइज्ड किया जाएगा।

- इस नए अपडेट के अनुसार 18 साल से कम आयु के लोग गूगल पर स्टैंडर्ड अकाउंट नहीं बना पाएंगे। हालांकि उनके पास लिमिटेड फीचर्स के साथ अकाउंट बनाने की सुविधा होगी।

- Google अपनी डिफ़ॉल्ट अपलोड सेटिंग को धीरे-धीरे बदलने जा रहा है और 13 से 17 वर्ष की आयु के बच्चे YouTube के डिफ़ॉल्ट अपलोड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा सर्च को फिल्टर करने की भी सुविधा मिलेगी। इसका मतलब यह है कि जिस टॉपिक को आप चयन करेंगे, आपको सिर्फ उसी से जुड़े वीडियो मिलेंगे।

- इसके अलावा Google जल्द ही बच्चों के लिए एक नया फीचर भी रोल आउट करेगा जिसे SafeSearch के नाम से जाना जाएगा। इस फीचर में बच्चों का जो Google अकाउंट होगा वो फैमिली के साथ लिंक रहेगा। इस फीचर में सिर्फ वही यूजर्स साइन इन कर सकेंगे, जिनकी आयु 18 साल से कम है।

- साथ ही इस नई पॉलिसी में Google Play Store पर भी एक नया सेफ्टी सेक्शन रोल आउट किया जाएगा जिसमें माता-पिता यह नजर रख पाएंगे कि उनका बच्चा कौन सा ऐप डाउनलोड कर रहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In order to ensure the safety of children, Google has rolled out various safety features that will ensure that a minor does not view/download any kind of pornographic material.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X