Google Chrome यूजर्स को सरकार की चेतावनी! चोरी हो सकता है डेटा, इससे पहले कर लें यह काम

|

Google Chrome (गूगल क्रोम) ब्राउजर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भारत सरकार ने चेतावनी जारी की है। सरकार ने यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा है कि सभी यूजर्स को Google Chrome को अपडेट कर देना है। आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली संस्था इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने कहा है कि वर्तमान गूगल क्रोम ब्राउजर में कुछ खामियां है इस कारण हैकर्स आपकी डिटेल्स को चुरा सकता है।

 
Google Chrome यूजर्स को सरकार की चेतावनी! चोरी हो सकता है डेटा, इससे पहले कर लें यह काम

एडवाइजरी के अनुसार, गूगल क्रोम ब्राउजर में कई कमजोरियां पाई गई हैं, जिनका फायदा किसी रिमोट हमलावर द्वारा लक्षित सिस्टम पर मनमाने कोड को निष्पादित करने के लिए उठाया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि हमलावर पर्सनल डिटेल्स तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और टार्गेटेड पीसी पर जासूसी करने के लिए मैलवेयर भी इंजेक्ट कर सकते हैं।

Google ने तुरंत कार्रवाई की और इन खामियों को ठीक करने के लिए पहले ही एक अपडेट जारी कर दिया है। सरकार के साथ-साथ Google ने यूजर्स से लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर अपडेट इंस्टॉल करने का आग्रह किया है। टेक दिग्गज ने कहा कि लेटेस्ट अपडेट में 22 सिक्योरिटी फिक्सेस शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश "एक्सटर्नल रिसर्चर्स" द्वारा हाइलाइट किए गए थे।

सीईआरटी-इन (CERT-In) ने एक परामर्श में कहा, "V8 में टाइप कन्फ्यूजन के कारण गूगल क्रोम में कई खामियां मौजूद हैं। इस कारण हैकर्स यूजर्स का डेटा आसानी से चुरा सकते हैं। इसलिए जो यूजर्स Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं उन्हें नए अपडेट को इंस्टॉल कर देना हैं।

गूगल क्रोम (Google Chrome) का अपडेट इंस्टॉल कैसे करें

ब्राउजर के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करने के लिए क्रोम यूजर्स को स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर अपडेट का ऑप्शन मिलेगा। उन्हें अगले वर्जन में अपग्रेड करने के लिए बस "Update" के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और कुछ ही सेकंड में आपका गूगल क्रोम अपडेट हो जाएगा।

यदि आप डेस्कटॉप में Google क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें अपडेट करना चाहते हैं तो ऊपर दाईं तरफ 3 डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद आपको सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाना होगा और वहाँ About Chrome का सबसे नीचे ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही अगर नया अपडेट होगा तो आपको अपडेट कर देना हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Government Issues a warning to Google Chrome Users to update browser

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X