स्मार्टफोन और टैबलेट... सब एक ही चार्जर से होगा चार्ज, यात्रा के दौरान नहीं होगी मुश्किल

|

Electronics Charging Port : हम आज के समय में सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से घिरे हुए हैं और सभी समय-समय पर चार्जिंग पर विचार करते हैं. हमारे सभी उपकरणों को चार्ज करने के लिए, हमें अलग-अलग चार्जर का उपयोग करना पड़ता है क्योंकि उनके चार्जिंग पोर्ट अलग होते हैं. इसमें और परेशानी आती है जब आप यात्रा कर रहे होते हैं तो सभी चार्जर ले जाना काफी मुश्किल हो जाता है.

 
स्मार्टफोन और टैबलेट... सब एक ही चार्जर से होगा चार्ज, सरकार का फैसला

The Government of India is bringing a new rule!

अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए आपको अलग-अलग चार्जिंग पोर्ट की वजह से अलग-अलग चार्जर का इस्तेमाल करना पड़ रहा है, तो जल्द ही यह समस्या दूर होने वाली है. खबरों के मुताबिक यूरोपियन यूनियन (European Union) की तरह अब भारत भी इस मामले में एक नया नियम जारी कर सकता है, जिसके बाद देश में सिर्फ दो चार्जिंग पोर्ट ही मान्य होंगे और देखने को मिलेंगे.

Consumer Affairs Ministry called a meeting

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सभी प्रमुख उद्योग संघों और सेक्टर विशिष्ट संस्थानों की बैठक बुलाई है. 17 अगस्त 2022 को होने वाली इस बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि घर में मल्टीपल चार्जिंग (Multiple Charging) को कैसे खत्म किया जाए और चार्जिंग पोर्ट को सीमित किया जाए.

इसे भी पढ़ें : Infinix Smart 6 HD vs Moto G32 : बेस्ट Smartphone और कीमत भी कम, जाने यहां

स्मार्टफोन और टैबलेट... सब एक ही चार्जर से होगा चार्ज, सरकार का फैसला

भारत में सिर्फ दो तरह के चार्जिंग पोर्ट्स

खबरों की माने तो भारत में सिर्फ दो तरह के चार्जिंग पोर्ट्स (Charging Ports) की ही पहचान होगी और ये पोर्ट्स भी उपलब्ध होंगे. इसका मतलब है कि स्मार्टफोन (Smartphones), लैपटॉप और टैबलेट (laptops and tablets) से लेकर ईयरफोन (Earphone) और स्पीकर (Speaker) तक सभी डिवाइस चार्जिंग के लिए इन दोनों पोर्ट का इस्तेमाल करेंगे. इनमें से एक पोर्ट यूएसबी टाइप-सी (USB Type-C) पोर्ट हो सकता है. फीचर फोन के लिए भी यही चार्जिंग पोर्ट इस्तेमाल किया जाएगा. इसका सीधा असर एपल पर पड़ सकता है, जिनके आईफोन का चार्जिंग पोर्ट अलग है.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
If you are also worried that you have to use different chargers to charge your electronic devices due to different charging ports, then this problem is going to be resolved soon. According to the news, like the European Union, now India can issue a new rule in this matter, after which only two charging ports in the country will be valid and will be seen.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X