झूठी खबर फैलाने वाले इन 3 YouTube चैनलों का हुआ भंडाफोड़, आज तक LIVE भी है लिस्ट में शामिल

|
 इन 3 YouTube चैनलों का हुआ भंडाफोड़, आज तक LIVE भी लिस्ट में शामिल

पिछले एक साल में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 100 से अधिक YouTube चैनलों को बैन करने का दावा किया है। अब इस लिस्ट में तीन और चैनल जुड़ गए हैं। पत्र सूचना कार्यालय (PIB) द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, भारत में झूठी सूचना फैलाने के लिए तीन YouTube चैनलों का "भंडाफोड़" किया गया है।

 

Google Pay पर धोखाधड़ी से बचने के लिए गूगल बना रहा है बड़ी योजना Google Pay पर धोखाधड़ी से बचने के लिए गूगल बना रहा है बड़ी योजना

ये चैनल हैं न्यूज हेडलाइंस, सरकार अपडेट और आजतक लाइव। इन YouTube चैनलों के लगभग 33 लाख सब्सक्राइबर्स थे और उनके वीडियो, जिनमें से लगभग सभी झूठे पाए गए, 30 करोड़ से अधिक बार देखे गए, PIB ने प्रेस रिलीज़ में कहा। प्रतिबंधित तीन चैनलों में से न्यूज हेडलाइंस के 9.67 लाख सब्सक्राइबर्स थे, सरकार अपडेट के 22.6 लाख सब्सक्राइबर्स थे और आजतक लाइव के 65,600 सब्सक्राइबर्स थे।

इस शख्स को मिला Macbook Pro आर्डर करने पर कुत्ते का खानाइस शख्स को मिला Macbook Pro आर्डर करने पर कुत्ते का खाना

चैनलों पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया?

PIB के अनुसार, चैनलों की फैक्ट चेकिंग की गई और पाया गया कि वे "भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय, भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश, सरकारी योजनाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM), कृषि ऋण के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे फैलाते हैं। यह पहली बार है जब PIB ने झूठे दावों को फैलाने वाले सोशल मीडिया पर अलग-अलग पोस्ट के खिलाफ पूरे यूट्यूब चैनल का पर्दाफाश किया है।
फर्जी खबरों के कुछ उदाहरणों में सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला शामिल है कि भविष्य के चुनाव बैलट पेपर्स द्वारा कराए जाएंगे; सरकार उन लोगों को पैसा दे रही है जिनके पास बैंक खाते, आधार कार्ड और पैन कार्ड हैं, ईवीएम पर प्रतिबंध सहित अन्य ख़बरें।
YouTube चैनलों को टीवी चैनलों के लोगो के साथ नकली और सनसनीखेज थंबनेल और उनके समाचार एंकरों की इमेज का उपयोग करते हुए देखा गया ताकि दर्शकों को यह विश्वास हो सके कि समाचार सच था। प्रेस में PIB ने कहा, "ये चैनल अपने वीडियो पर Ads को दिखते हुए और यूट्यूब पर गलत सूचना को बनाते पाए गए।"

Google का ये नया फीचर डॉक्टर की ख़राब हैंडराइटिंग को पढ़ने में करेगा मददGoogle का ये नया फीचर डॉक्टर की ख़राब हैंडराइटिंग को पढ़ने में करेगा मदद

 
Best Mobiles in India

English summary
n the last one year, the Ministry of Information and Broadcasting has claimed to have banned more than 100 YouTube channels. Now three more channels have been added to this list.According to a press release issued by the Press Information Bureau (PIB), three YouTube channels have been "busted" for spreading false information in India. These channels are News Headlines, Government Updates and Aaj Tak Live.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X