हज पर जाना चाहते हैं तो यहां से भरें ऑनलाइन भरे फॉर्म

Written By:

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस साल हज के लिए जाने वाले शहरी यात्रियों से ऑनलाइन फार्म भरवाएगी और ऐसे हज यात्रियों को हज खर्च की रकम ई-पेमेंट के जरिए जमा करना होगा। मगर गांव-देहात के यात्रियों के लिए पुरानी व्यवस्था ही रहेगी। इस साल हज यात्रा के लिए ऑनलाइन फॉर्म व हार्ड कापी फॉर्म 19 फरवरी से उपलब्ध होंगे। फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी रखी गई है। फॉर्म के साथ 10 साल की वैधता वाले पासपोर्ट के साथ जमा होंगे।

ऑनलाइन फार्म भरने की साइट हैं- www.hajcommittee.com, www.jkshc.com

हज कमेटी के सीईओ अताउर रहमान ने बताया कि ऑनलाइन हज फार्म भरवाने के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने दो दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया है, जो 14 जनवरी से मुंबई में होगा। इसमें देश के सभी राज्यों की हज कमेटियों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि अगर फॉर्म राज्य हज कमेटियों को मिले कोटे से अधिक जमा हुए तो वहां 16 मार्च से 24 मार्च के मध्य में कुराअंदाजी (लॉटरी) निकालकर यात्रियों का चयन किया जाएगा।

पढ़ें: आसुस ने लांच किए दो नए एंड्रायड स्‍मार्टफोन

हज पर जाना चाहते हैं तो यहां से भरें ऑनलाइन भरे फॉर्म

हज कमेटी ने अभी पेशगी रकम व कुल हज खर्च की घोषणा नहीं की है, लेकिन समझा जा रहा है कि पेशगी रकम 81 हजार रुपये होगी।हज कमेटी के सीईओ ने बताया कि पेशगी की रकम की पहली किस्त अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक और शेष रकम अप्रैल के अंत तक जमा करनी है। हज यात्रियों की सऊदी अरब रवानगी 17 अगस्त से शुरू होगी।

आखिरी हज उड़ान 19 सितंबर को होगी। इस साल हज 23 सितंबर को होगा और हाजियों की वापसी 29 सितंबर से शुरू होगी। रहमान ने बताया कि हज की तैयारियों के सिलसिले में सभी राज्य हज कमेटियों को सर्कुलर जारी कर दिए गए हैं। फरवरी से मार्च के बीच बिल्डिंग सिलेक्शन टीम व बिल्डिंग सिलेक्शन कमेटियां विदेश मंत्रालय भारत सरकार, हज कमेटी ऑफ इंडिया और काउंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया जेद्दा के साथ हज यात्रियों के मक्का व मदीना में ठहरने के लिए होटलों, भवनों का चयन करने जाएंगे। योजना के मुताबिक, हज यात्रियों को प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनरों को पहले प्रशिक्षित किया जाएगा। यह काम 25 मार्च व 26 मार्च होगा और 23 मार्च को ऑल इंडिया हज कान्फ्रेंस होगी।

इसमें राज्य हज कमेटियों के अलावा हज कमेटी ऑफ इंडिया और काउंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया (जेद्दा) के अधिकारी शिरकत करेंगे। रहमान ने बताया कि हज यात्रियों को सऊदी अरब ले जाने वाली एयरलाइंस का चयन मई में होगा। जिन राज्य हज कमेटियों में कोटे से अधिक आवेदन फॉर्म जमा होंगे वहां कुराअंदाजी होगी। इस साल मक्का में ग्रीन कटेगरी के यात्रियों का चयन भी लॉटरी के जरिए होगा। इसके लिए अप्रैल के अंत में लॉटरी निकाली जाएगी।

Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting