लाइसेंस भूल गए हो या फिर वोटर आईडी आपका स्‍मार्टफोन करेगा मदद

Posted By:

कई बार हम अपना लाइसेंस भूल जाते हैं, तो कभी वोटर आईडी, ऐसे में हमें कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर ट्रैफिक चेकिंग में या फिर अगर आपको कहीं पर अपनी आईडी लगानी हो। इन सब झंझटों से निपटने के लिए हमें क्‍या करना चाहिए, मैं आपको एक आसान तरीका बताता हूं अगर इन सभी की फोटो हम अपने स्‍मार्टफोन में सेव कर लें तो कुछ हद तक हमें इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। जैसे मानलीजिए अगर आपकी वोटर आईडी की

फोटो कॉपी आपके मोबाइल में से हैं तो जरूरत पड़ने पर आप कहीं से भी उसकी फोटोकॉपी तो निकलवा सकते हैं। वहीं अगर आप अपना टिकट भूल गए हैं तो ट्रेन में टीटी को अपने मोबाइल से टिकट तो दिखा सकते हैं। हम आपको आज कुछ ऐसे ही जरूरी डाक्‍यूमेंट और आईडी के बारे में बताएंगे जिन्‍हें आप अपने स्‍मार्टफोन में सेव कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Driver’s License

ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत हमें कभी भी पड़ सकती है फिर चाहें आप अपनी गाड़ी चला रहे हों या किसी दूसरे की इसलिए अपने मोबाइल में हमेशा अपने ड्राइविंग लाइसेंस की एक फोटो सेव करके रखें।

Parking

अगर आप किसी मेले या फिर किसी की शादी में जा रहे हैं तो अपनी गाड़ी को पार्क करने के बाद उसकी फोटो मोबाइल में सेव कर लें क्‍योंकि कभी-कभी भीड़ में गाड़ी ढूड़ने में आपको दिक्‍कत हो सकती है या फिर आप गूगल मैप में उस जगह को पिन भी कर सकते हैं ताकि वापस आने पर आराम से उस जगह को ढूड़ सकें।

Health card

आपने हेल्‍थ कार्ड किसके लिए बनवाया है अपने और अपनी फैमली के लिए अगर अचानक कभी इसकी जरूरत पड़ जाए और आपके पास उस समय हेल्‍थ कार्ड न हो तो ऐसे में अपने मोबाइल में सेव हेल्‍थ कार्ड की मदद से आप किसी भी अच्‍छे अस्‍पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं।

Passport

अगर आपके पास पासपोर्ट है तो आपको किसी भी दूसरी आईडी की जरूरत नहीं जैसे वोटरआईडी क्‍योंकि पासपोर्ट अपने आप में सबसे बड़ी आईडी है। इसलिए अगर आपके पास पासपार्ट है तो इसकी फोटोकॉपी अपने स्‍मार्टफोन में जरूर सेव करके रखें।

Photos of Yourself

ये बात थोड़ी अजीब है कि मै आपको आपके ही फोन में फोटो सेव करने के लिए कह रहा हूं लेकिन ये जरूरी है। पासपोर्ट साइज फोटा निकलवानी हो या फिर बड़ी साइज की फोटो अगर आपके फोन में ये सेव हैं तो प्रिंट आउट निकलवाने में ज्‍यादा समय नहीं लगता लेकिन अगर आपको फोटो खिंचवा कर प्रिंट आउट निकलवाना है तो उसमें आपको काफी समय लग सकता है।

Bag lock number

ट्रेन में सफर कर रहे हों या फिर प्‍लेन में हम सभी अपने बैग को सुरक्षित रखने के लिए उसमें ज्‍यादातर नंबर लॉक का प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर धोखें से कभी लॉक का नंबर भूल गए तब क्‍या होगा इसलिए अपने फोन में नंबर लॉक का नंबर हमेंशा कहीं न कहीं सेव रखें ताकि जरूरत पड़ने पर लॉक खोल सकें।

Pan card

पैन कार्ड की जरूरत हमें कई जगहों पर पड़ती है जैसे डीमेट एकाउंट ओपेन करना हो, या फिर बैंक में आईडी देनी हों, इसलिए पैन कार्ड की फोटो भी अपने स्‍मार्टफोन में सेव रखें ताकी जरूरत पड़ने पर पैन नंबर देख सकें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
Opinion Poll

Social Counting