ATM का यूज़ करने वालों के होश उड़ा देगी ये खबर, रहें और भी सावधान

Written By:

एटीएम का प्रयोग करते हैं तो अब जरा सावधान हो जाएं, क्योंकि अब ATM से चोरी का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। ठगी के इस मामले में कुछ ही घंटों में SBI एसबीआई के एक एटीएम से कई लोगों के खातों से करीब 6 लाख रुपए से भी अधिक की चोरी की गई है।

एंड्रायड फोन में ऐसे ब्लॉक करें फोन नंबर

हाईटेक ATM ठगी में 6 लाख रु से ज्यादा की चोरी, क्या आप भी यूज़ करते हैं ATM?

यह घटना गुजरात के अहमदाबाद की है। जहां बुधवार को एक साथ कई लोगों के खातों से रुपए निकाले जाने की खबर आई है। इस मामले में करीब दो दर्जन से भी अधिक लोगों ने साइबर सेल में इसकी शिकायत की है। इन लोगों के खातों से हजारों रुपए निकाले जाने की खबर है।

किसी की भी कॉल कर सकेंगे रिकार्ड ?

सभी लोगों की शिकायत में जो हैरान करने वाली बात सामने आई है वो यह है कि इन सभी लोगों ने एसबीआई एटीएम से घटना के 4 दिन पहले ही रुपए निकाले थे। जिसके मुताबिक यह मामला क्लोनिंग का भी लग रहा है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्लोनिंग का हो सकता है मामला

पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि यह क्लोनिंग का ममला हो सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि जब जांच के लिए अधिकारी एटीएम पहुंचे तो एटीएम का सामने का पैनल खुला हुआ था। यानी कि आरोपी ने 8 जुलाई को एटीएम कार्ड के क्लोन बनाए और फिर इस घटना को अंजाम दिया।

क्या है क्लोनिंग

आप यह सुनकर हैरान होंगे कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करना बेहद आसान है, जबकि इसका पता लगाना उतना ही मुश्किल। क्लोनिंग के लिए एटीएम कार्ड की मशीन पर कार्ड रखने वाली जगह पर एक चिप लगाई जाती है। इस चिप से एटीएम का क्लोन बन जाता है। साथ ही कैमरे या स्किमिंग डिवाइस की मदद से पासवर्ड हासिल किया जा सकता है।

बायोमीट्रिक सिस्टम से हो सकता है बचाव

यदि एटीएम की क्लोनिंग से बचना है तो एटीएम पर बायोमीट्रिक सिस्टम का होना जरुरी है। इससे एटीएम क्लोनिंग करना बिलकुल भी आसान नहीं होगा, चाहे किसी के पास आपका एटीएम पासवर्ड भी क्यों न हो।

ध्यान रखें ये बातें

 

  • कई बार हमसे कहा जाता है कि अपना एटीएम कार्ड संभाल कर रखें और इसका पासवर्ड किसी से शेयर न करें। यह बेहद खतरनाक हो सकता है।
  • साथ ही ध्यान रहे कि आप अपने एटीएम पर पासवर्ड न लिखें, ऐसा करने से यदि एटीएम चोरी हो जाए तो आपके खाते से रुपए निकलना बेहद आसान हो जाएगा।
  • जब एटीएम का प्रयोग करें तो किसी अनजान को वहां न आने दें।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
High tech ATM clone swindle case. Read more detail about the news.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot