CoWIN प्लेटफॉर्म में जोड़ी जाएगी हिन्दी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ

|

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि CoWIN पोर्टल अगले सप्ताह तक हिंदी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा, यह भी घोषणा की है कि यह COVID-19 के वेरिएंट की निगरानी के लिए INSACOG नेटवर्क में 17 और प्रयोगशालाओं को भी जोड़ा जाएगा।

 

CoWIN प्लेटफॉर्म में जोड़ी जाएगी हिन्दी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ

पीटीआई को दिए गए मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, इन सभी फैसलों की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोविड​​​​-19 पर 26वीं उच्च स्तरीय मंत्रियों के समूह (GoM) की बैठक के दौरान की गई।

COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्सCOVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्स

CoWIN में हिंदी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ा जाएगा

बैठक के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने घोषणा की कि CoWIN प्लेटफॉर्म अगले सप्ताह तक 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के साथ हिंदी में उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, उन्होंने उन सभी क्षेत्रीय भाषाओं का खुलासा नहीं किया जिनमें ऐप उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह अब अगले सप्ताह से कोविन के ऐप और वेबसाइट पर आप अंग्रेजी ही नहीं बल्कि हिन्दी तथा 14 अन्य भाषाओं में जानकारी पढ़ सकेंगे और वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने में आसानी होगी।

CoWIN की मदद से आप कोविड-19 के वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाते है। इस प्रकार अब आप अपनी भाषा में रजिस्ट्रेशन करेंगे तो ज्यादा दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी।

नई COVID-19 लहर के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया

बैठक के दौरान, उन्होंने कहा कि जांच किए गए नमूनों की संख्या बढ़ाने और अधिक स्पेटियल एनालिसिस के लिए, INSACOG नेटवर्क में प्रयोगशालाओं की संख्या 10 से बढ़ाकर 27 की जा रही है।

Cyclone Tauktae को ऑनलाइन मोबाइल पर ट्रैक कैसे करें?Cyclone Tauktae को ऑनलाइन मोबाइल पर ट्रैक कैसे करें?

उन्होंने देश की पहली स्वदेशी एंटी-कोविड ​​​​दवा, जिसे 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज या 2-डीजी कहा जाता है, लॉन्च करने के लिए रक्षा वैज्ञानिकों, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की भी सराहना की। इस दवा को DRDO ने INMAS और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सहयोग से डवलप किया है।

 

2-डीजी ड्रग का डवलपमेंट पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था। इसे हाल ही में DCGI से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि नए कोविड​​​​-19 के मामले 26 दिनों के बाद पहली बार तीन लाख से कम हुए हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
COVID-19 vaccine is one of the most pressing matters in India, as we continue to battle the second wave. The CoWIN portal is available only in the English language as of now, making it difficult for many to access. Well, that's about to change.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X