Honor 7X और Xiaomi MiA1, कौन है बेस्ट डुअल कैमरा फोन ?

Written By:

मिड रेंज स्मार्टफोन कैटेगिरी में पिछले एक साल में काफी बदलाव आया है। 18000 रुपए के प्राइस पॉइंट में आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में शानदारी फीचर्स के साथ पेश किए गए हैं। पहले एज टू एज स्क्रीन और डुअल लेंस कैमरा जैसे फीचर्स सिर्फ फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ आते थे, अब इन्हें मिड रेंज कैटेगिरी स्मार्टफोन में भी देखा जा सकता है।

इसका श्रेय चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे को भी जाता है, जिसने साल 2017 के पहली तिमाही में Honor 6X स्मार्टफोन के जरिए यूजर्स तक मिड रेंज और बजट प्राइस कैटेगिरी में डुअल लेंस कैमरा सेटअप पहुंचाया। इसके बाद कई चीनी और स्वदेशी स्मार्टफोन कंपनियों ने बजट रेंज में डुअल लेंस कैमरा सेटअप स्मार्टफोन पेश किए हैं।

Honor 7X और Xiaomi MiA1, कौन है बेस्ट डुअल कैमरा फोन ?

हुवावे ने हाल ही में Honor 6X के सक्सेसर स्मार्टफोन को लंदन के ग्लोबल इवेंट में पेश किया था। Honor 7X में डुअल लेंस कैमरा सेटअप और 18:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो स्क्रीन दिया है। मिड रेंज स्मार्टफोन कैटेगिरी में हॉनर 6एक्स स्मार्टफोन काफी पसंद किया जाने वाला हैंडसेट बन चुका है।

हालांकि अगर आप मिड रेंज कैटेगिरी में स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास सिर्फ Honor 7X ही नहीं बल्कि Xiaomi MiA1 भी बेस्ट ऑप्शन है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इन दोनों ही फ्लैगशिप स्मार्टफोन में से आपके लिए कौन सा हैंडसेट बेस्ट ऑप्शन है, तो यहां हम आपको इन दोनों स्मार्टफोन के फीचर्स और स्पेक्स के बारे में डिटेल से बताएंगे। इतना ही नहीं हम दोनों स्मार्टफोन की तुलना कर आपको ये जानने में मदद करेंगे कि हॉनर 7एक्स या शाओमी MiA1 में कौन सा स्मार्टफोन आपने लिए बेस्ट ऑप्शन है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिजाइन और डिसप्ले-

डिजाइन और डिसप्ले की बात करें, तो Honor 7X इस कैटेगिरी में क्लियर विनर है। ये स्मार्टफोन 18:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के 5.99 इंच के FHD+ डिसप्ले के साथ आता है। ये स्पेक्स इस फोन को शाओमी MiA1 से बेहतर बनाता है। शाओमी के MiA1 हैंडसेट की बात करें, तो ये फोन 16:9 ऑस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है, जो इस समय आ रहे स्मार्टफोन से मैच नहीं करता है और यूजर को बेस्ट मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस नहीं मिलता है। Honor 7X में FHD+ स्क्रीन दिया है, जो यूजर को बेहतर पिक्सल डेंसिटी देता है। इस फोन के साथ यूजर का वीडियो प्लेबैक, वेब ब्राउजिंग और गेमप्ले एक्सपीरियंस और शानदार हो जाता है। इसके अलावा हॉनर 7X का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 77% हैं, वहीं शाओमी MiA1 में ये सिर्फ 70.1% है।

बैटरी और मैमोरी-

बेस्ट बैटरी बैकअप और इंटरनल स्टोरेज की बात करें, तो यहां भी हॉनर 7X शाओमी MiA1 से बेहतर साबित होता है। हॉनर 7X में 3,340mAh की बैटरी दी गई है। वहीं, शाओमी MiA1 में 3,080mAh की बैटरी दी है। हॉनर 7X और शाओमी MiA1 दोनों स्मार्टफोन में 64GB स्टोरेज दिया है। माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए हॉनर 7X के इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाकर 256GB तक किया जा सकता है, वहीं MiA1 का इंटरनल स्टोरेज बढ़ाने के लिए सिर्फ 128जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हॉनर डुअल लेंस कैमरा सेटअप vs शाओमी डुअल लेंस कैमरा सेटअप-

शाओमी MiA1 स्मार्टफोन में 12मेगापिक्सल+12मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दिया है। वहीं, Honor 7X में 16मेगापिक्सल+2मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप है। शाओमी के 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस के जरिए 2X ऑप्टिकल जूम किया जा सकता है, वहीं शाओमी का 2 मेगापिक्सल का डेप्थ लेंस है। ये लेंस यूजर को ऑप्टिकल जूम नहीं देता है और यूजर इसके जरिए तस्वीर की डेप्थ कैप्चर करता है। इमेज क्वालिटी की बात करें, तो हॉनर 7X का 16 मेगापिक्सल प्रायमरी कैमरा अपने फोन में शानदार तस्वीरें कैद करने में मदद करता है।

प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर-

शाओमी MiA1 स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 625 सीपीयू प्रोसेसर के साथ आता है, वहीं हॉनर 7X में हुवावे का एचसिलिकॉन किरिन 659 चिपसैट दिया है। दोनों ही ओक्टाकॉर चिपसेट हैं, लेकिन हॉनर 7X का स्नैपड्रेगन 659 चिपसेट लेटेस्ट 14nm मेनुफ्चरिंग पर बेस्ड है। किरिन 659सीपीयू को को 16nm मैनुफैक्चरिंग के लिए डिजाइन किया गया है। मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस की बात करें, तो दोनों ही स्मार्टफोन डे टू डे रुटीन के हिसाब से बेस्ट डिवाइस हैं। अगर बात सॉफ्टवेयर की करें, तो शाओमी MiA1 स्टॉक एंड्राइड नॉगट के साथ आता है। वहीं, Honor 7X कस्टमाइज्ड EMUI 5.1 स्किन डेपलॉइड एंड्राइड नॉगट के साथ पेश किया गया है। यहां आपकी चॉइस बिल्कुल साफ है। अगर आप यूजफुल सॉफ्टवेयर के साथ बेहतर फीचर चाहते हैं, तो आपकी पसंद हॉनर 7X होगा। लेकिन अगर आप स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस चाहते हैं, तो आपके लिए शाओमी MiA1 बेस्ट स्मार्टफोन हो सकता है।

निष्कर्ष-

इन सभी पॉइंट को देखने के बाद हम कह सकते हैं कि कीमत के मुकाबले दोनों फोन की तुलना में Honor 7X बेस्ट डील स्मार्टफोन साबित हो सकता है। बता दें कि Honor 7X के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपए हैं। वहीं, शाओमी MiA1 की कीमत 13,999 रुपए है, जो प्राइस कैटेगिरी में भी हॉनर के इस हैंडसेट को बेस्ट ऑप्शन बनाती है। इसके अलावा ये फोन शानदार डिजाइन, क्रिस्प डिसप्ले, दमदार बैटरी और बड़े स्टोरेज के साथ आता है। अब आप ये तय कर सकते हैं कि कौन सा हैंडसेट आपकी जरूरतों के हिसाब से बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Honor 7X and Xiaomi MiA1 sports Dual lens cameras. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot