ऑनर 8 प्रो, कितना दम है इस फोन में

Written By:

ऑनर 8 प्रो स्मार्टफोन ऑफिशियली इंडिया में लॉन्च किया जा चुका है। हुवावे ने लॉन्च के पहले 23 जून को ही इसे इंडियन यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया था, लेकिन तब इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई थी। अब कंपनी ने इसे 29,999 रुपए प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया है।

इसकी कीमत से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हुवावे वनप्लस 5 को इस फोन से कड़ी टक्कर देना चाहती है, लेकिन क्या ऑनर 8 प्रो स्मार्टफोन इस प्राइस वेल्यू जस्टिफाइ करता है ? यहां इस फोन के फर्स्ट इंप्रेशन में हम आपको ऑनर 8 प्रो के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन के अलावा सीधे ये बताएंगे कि ये एक पिक ऑप्शन है या इस फोन को करना चाहिए ड्रॉप।

ऑनर 8 प्रो, कितना दम है इस फोन में

स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रही है और कई कंपनियां मिड रेंज में बेहतरीन फीचर्स और अपग्रेड ओपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन यूजर्स को उपलब्ध करा रही हैं। ऑनर 8 प्रो में डिस्प्ले, डिजाइन, कैमरा और बैटरी जैसे फीचर आपको पसंद आएंगे, वहीं ऑडियो, कैमरा OIS जैसे फीचर्स आपको निराश कर सकते हैं। आगे डिटेल में जानिए इन फीचर के बारे में।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिजाइन, कलर और डिस्प्ले-

स्मार्टफोन मार्केट में इस समय फुल मेटल बॉडी स्मार्टफोन ट्रेंड में है। ऑनर 8 प्रो फुल मेटल और ग्लास मटेरियल से तैयार किया गया है। यह कॉम्बिनेशन फोन को प्रीमियम लुक देता है, साथ ही इसे मजबूत भी बनाता है। हालांकि वनप्ल 5 स्मार्टफोन के साथ हैंडग्रिप कंपेरिजन में ये फोन थोड़ा पीछे रह जाता है। अगर वनप्लस 5 की बात करें तो ये ऑनर 8 प्रो से साइज में छोटा है जो आसानी से हैंड फिट होता है, वहीं ऑनर 8 प्रो फोन का बड़ा स्क्रीन इसे वन हैंड इजी यूजिंग से बाहर करता है। हालांकि फोन के डिजाइन और वजन को काफी सोच समझकर तैयार किया गया है। इसका राउंड कॉर्नर डिजाइन, करेक्ट पॉवर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स की वजह से फोन को ईजी हैंड फोन में शामिल किया जा सकता है। फोन की मोटाई सिर्फ 6.9 mm है और वजन में ये काफी हल्का है। फोन में 2.5डी कर्व्ड ग्लास दिया गया है, साथ ही 5.7 इंच का एलटीपीएस एलसीडी डिस्प्ले को 2.5D कर्व्ड ग्लास से तैयार किया गया है। फोन का 2K डिस्प्ले इसके रिजॉल्यूशन को डबल करता है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर -

अगर आप काफी टाइम से बेहतरीन फिंगरप्रिंट स्कैनर स्मार्टफोन सर्च कर रहे थे, तो ऑनर 8 प्रो फोन बेस्ट ऑप्शन है। फोन का स्कैनर फास्ट फिंगर प्रिंट स्कैन करता है, जो आपको इंप्रैस कर देगा। इस फोन में आपको फिंगर प्रिंट शॉर्टकल भी मिलेगा जो यूजर्स को एक शानदार एक्सपीरियंस देगा। फोन में स्कैनर के नीचे की तरफ नोटिफिकेशन पैनल मिलेगा। इमेज को गैलरी में स्क्रोल करने के लिए यूजर्स लेफ्ट से राइट स्वाइप कर सकते हैं। टच और होल्ड के जरिए कॉल पिक, फोटो क्लिक और अलार्म बंद किया जा सकता है। किसी भी स्मार्टफोन में ये सबसे स्मार्ट और एक्यूरेट बायोमेट्रिक सेंसर है। इसके अलावा इसका डिजाइन और इन हैंड फील शानदार है। हालांकि फोन में वॉटर डस्ट रेजिस्टेंस नहीं है, जो इसका नेगेटिव पॉइंट है, साथ ही ये फोन आईपी सर्टिफिकेशन के साथ नहीं आता है।

स्क्रीन और रिजॉल्यूशन-

फोन की 2K स्क्रीन आपको शानदार फील देती है। ये काफी ब्राइट नजर आती है जो कि आउटडोर यूज में आपको अच्छा एक्सपीरियंस देगी। इस फोन में 2,560x1,440 स्क्रीन रिजॉल्यूशन दिया गया है। वनप्लस 5 समेत बाकी स्मार्टफोन कंपनियां जहां गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दे रही हैं, वहीं इस फोन में गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन यूज किया है, जो आपको निराश करेगा।

कैमरा और बैटरी-

अगर बात करें इस स्मार्टफोन के कैमरे की तो इसमें लेसिका ब्रांड का 12 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इस कैमरे के साथ इस प्राइस पॉइंट में ये एक बेहतरीन कैमरा फोन कहा जा सकता है। हुवावे P9 की तरह इस फोन में भी वन कलर कैमरा सेंसर और एक ब्लैक और एक वाइट कैमरा सेंसर के साथ कैमरा सेटअप है। दोनों सेंसर्स फेस डिटेक्शन और लेजर ऑटो फॉकस में मदद करता है।

हालांकि इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेवलाइजेशन नहीं है, लेकिन ये ड्युल टोन फ्लेश लाइट के साथ आता है। वाइब्रेंट कलर के साथ ये पिक्चर फोन के स्क्रीन पर काफी खूबसूरत नजर आती हैं, लेकिन एक्स्ट्रा कलर व्राइट नेस की वजह से कुछ तस्वीरें आपको फेक नजर आ सकती है।फोन में 4K फोर्मेट में वीडियो रिकॉर्ड होता है और 2K में इसे आप देख सकते हैं। हालांकि इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेवलाइजेशन यूएचडी वीडियो रिकॉर्डिंग में सपोर्ट नहीं करता है और आपको अच्छे वीडियो के लिए सीधे खड़ा रहना होगा। 1080P फोर्मेट में EIS सपोर्ट करता है। अगर बात फोन के फ्रंट कैमरे की करें, सेल्फी लवर्स को ये फोन काफी पसंद आएगा। इसका फ्रंट कैमरा f/2.0 अपर्चर पर काम करता है।

फोन में 4000 mAh बैटरी मौजूद है, फिर भी ये फोन वजन में काफी हल्का है, जो इसका प्लसपॉइंट है। फोन को दिन में एक बार चार्ज कर पूरे दिन ऑपरेट किया जा सकता है। अगर आप लगातार इस फोन पर गेमिंग या वीडियो प्ले कर रहे हैं या फिर वाईफाई यूज कर रहे हैं, तो दिन के आखिर में आपको इस फोन को चार्ज करने की जरूरत होगी। हालांकि वीडियो और गेम को हटा दें तो फोन को आपको सिर्फ दिन में एक बार ही चार्ज करना होगा। अगर आप फोन की फुल बैटरी चार्ज करना चाहते हैं, तो कहीं निकलने से दो घंटे पहले ही इसे चार्ज पॉइन्ट पर लगा दें क्योंकि इस फोन की बैटरी चार्ज होने में लगभग इतना ही टाइम लेती है।

प्रोसेसर और रैम-

ऑनर 8 प्रो में कंपनी का किरिन 960 ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो Snapdragon 835 SoC के बराबर पर्फॉर्मेंस देता है। फोन में 6जीबी की रैम भी है और इसकी इंटरनल मैमोरी 128जीबी की है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड कि मदद से बढ़ाया जा सकता है। यह फोन एंड्रायड 7.0 ओएस पर काम करता है। अगर आप फोन में हैवी गेम खेलने के शौकीन हैं या फिर फोन में वीडियो-फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो इस फोन पर आसानी से कर सकते है। इसके अलावा वेब ब्राउजिंग, फेसबुक, स्नैपचैट जैसे ऐप या फिर मैप वगैरह यूज करने पर ये फोन स्मूदली रन करता है। इस प्राइस रेंज में यहा भी इस फोन को थम्सअप मिलता है।

ऑडियो क्वालिटी-

बता दें कि यहां फोन आपको डिसअपॉइंट करेगा। ऑडियो मैनेजर के लिए इसमें मोनो स्पीकर दिया है, जो आपको चार्जिंग पोर्ट की तरफ नजर आएगा। अगर आप वीडियो देखने सॉन्ग सुनने या गेम खेलना पसंद करते है, तो इसकी ऑडियो क्वालिटी आपको बिल्कुल पसंद नहीं आएगी।

ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर-

फोन की कस्टमाइज स्कीन EMUI 5.1 एंड्राइड 7.0 नॉगट पर डेवलप है। ऐप यूज, वेब ब्राउजिंग, पिक्चर वीडियो क्लिक, मैसेज सेंडकरने पर भी फोन हैंग नहीं होगा। कुल मिलाकर फोन के इनहैंड ग्रिप के साथ फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम भी आपको पंसद आएगा। फोन की सेटिंग में आपको कई फीचर्स कस्टमाइज कर सकते हैं। कई तरह के फोन फक्शंस को कंट्रोल करने के लिए emotion UI में फ्लोटिंग डॉक भी शामिल है। IOS की तरह डॉक को लेफ्स से राइट एड्ज की तरफ ड्रैग और एक में बैक होम स्क्रीन लॉक रीसेंट टास्क को यूज किया जा सकता है।

यूजर्स को फोन में इनबिल्ट ऐप्स में हुवावे का Hi Care ऐप मिलेगा जो यूजर्स को काफी पसंद आएगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स को डिवाइस के बारे में सभी जरूरी जानकारी मिल जाएंगी। इसके अलावा फोन का वारंटी स्टेटस, सॉफ्टवेयर अपडेट्स और आसपास में मौजूद सर्विस सेंटर जैसी जानकारी भी इस ऐप से ली जा सकेगी। इसके अलावा यूजर्स हेल्पलाइन नंबर और लाइव चैट के जरिए भी फोन से जुड़ी कोई भी परेशानी का सॉल्यूशन खोज सकेंगे। इसके अलावा इस ऐप में इन बिल्ट बारकोड भी मौजूद है, जो फोन को ठीक करने के लिए सर्विस सेंटर एक्जिक्यूटिव स्कैन कर सकती हैं।

ये छोटा सा ऐप आपकी कई परेशानी आसान कर सकता है, जो इस फोन को एक बार फिर थम्सअप दिलाता है। बाकी इन बिल्ट थर्ड पार्टी ऐप्स की बात करें तो सिर्फ चार ऐप्स आपको इस फोन में नजर आएंगे, जो Swiftkey ऐप, यूसी ब्राउजर और ओपेरा मैक्स मिलेगा। इसके अलावा हुवावे का हेल्थ ऐप बी आपको इस फोन में नजर आएगा।

 

स्टोरेज और कनेक्टिविटी-

इस फोन में 11 जीबी का इनबिल्ट फ्री स्टोरेज है। इसके अलावा इसे माइक्रोएसडी कार्ड के सपोर्ट से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा फोन में इस फोन में ब्लूटूथ 4.2, वाईफाई, हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एनफीसी, जीपीएस और आईआर ब्लास्टर दिया गया है।

पिक और ड्रॉप-

अगर आप काफी टाइम से एक ऐसा फोन लेने का सोच रहे थे या लेना चाहते हैं, जो स्ट्रॉन्ग बॉडी फिनिश के साथ गुड कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ मिड रेंज में आपको मिल सके तो इस आप इस फोन को पिक कर सकते हैं। हालांकि इस फोन के माइनस पॉइंट साउंड क्वालिटी है। इसके अलावा ये फोन वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस और IOS से लैस कैमरा नहीं है। फिर भी ये फोन पिक ऑप्शन में शामिल होता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
here is the Review and First Impression Honor 8 Pro smartphone. for more details read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting