दोनों में हैं एक से बढ़कर एक खूबियां, लेकिन इनमें से एक है बेस्‍ट

Written By:
iVoomi i1 firt impression (Hindi)

स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस और हुवावे आज एक टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल हो चुकी हैं। दोनों स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के जरिए न सिर्फ अपने फैन्स के बीच पॉपुलर हुई हैं, बल्कि आज इन कंपनियों के प्रॉडक्ट की तुलना ऐपल और सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ की जाती है।

इस साल वनप्लस और हुवावे ने अपने फैन्स के लिए फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। वनप्लस ने OnePlus 5T स्मार्टफोन लॉन्च किया, वहीं हॉनर ने View 10 के साथ मार्केट में अपनी दावेदारी बनाई। वनप्लस 5T और हॉनर वी10 शानदार हार्डवेयर के साथ आते हैं। दोनों ही फोन में लेटेस्ट एंड्रॉइड और डुअल कैमरा सेटअप दिया है।

दोनों में हैं एक से बढ़कर एक खूबियां, लेकिन इनमें से एक है बेस्‍ट

हालांकि कीमत की बात करें तो वनप्लस 5टी 32999 रुपए में आता है और वीवो व्यू 10 की कीमत 29,999 रुपए है। दोनों ही स्मार्टफोन फ्लैगशिप फीचर्स के साथ आते हैं, लेकिन दोनों में से कौन सा स्मार्टफोन प्राइस पॉइंट को जस्टिफाई करता है। यानी किस फोन को खऱीदना आपके लिए वाकई बेस्ट डील है, आइए जानते हैं...

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिसप्ले और डिजाइन-

हॉनर और वनप्लस दोनों ही कंपनियों ने अपने फोन को प्रीमियम लुक के साथ पेश किया है। वनप्लस 5T और हॉनर वी10 स्मार्टफोन को मेटल बॉडी के साथ मॉडर्न डिजाइन में पेश किया गया है। दोनों फोन में मिनिमम बैजल दिया गया है, जो मार्केट में आ रहे बैजल लैस स्मार्टफोन के ट्रेंड को फॉलो करता है। हॉनर वी10 में जहां फ्लेट रियर पैनल दिया है, वहीं वनप्लस 5टी में कर्व्ड बैक पैनल दिया है। हालांकि वनप्लस 5टी का कर्व्ड बैक पैनल और फिंगर प्रिंट सेंसर इस फोन को सिंगल हैंड यूज के लिए आसान बनाता है।

हॉनर के व्यू 10 की बात करें, तो इसमें फ्रंट फेसिंग फिंगर प्रिंट सेंसर दिया है, जो इस फोन को यूजर फ्रेंडली बनाता है। अगर इसके डिजाइन की तुलना वनप्लस 5टी से की जाए तो हॉनर व्यू 10 ज्यादा शानदार लुक और प्रीमियम अवतार में नजर आता है। यानी इस फोन को डिजाइन के मामले में टॉप पर रखा जा सकता है।

डिसप्ले की बात करें, तो दोनों ही स्मार्टफोन में फुल एचडी प्लस डिसप्ले दिया है, जो 2160x1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है, जो शानदार मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस देती है। वनप्लस 5टी में 6.01 अमोलेड डिसप्ले दिया है और हॉनर व्यू 10 में 5.99 इंच का एलसीडी स्क्रीन दिया है।

हार्डवेयर-

वनप्लस और हॉनर दोनों ही स्मार्टफोन में फ्लैगशिप चिपसेट दिया गया है, लेकिन यहां हॉनर व्यू 10 वनप्लस 5टी से थोड़ा आगे है। हॉनर व्यू 10 में किरिन 970 चिपसेट दिया है, जो आई7 को-प्रोसेसर के साथ आता है। ग्राफिक्स के लिए माली जी72 एमपी12 जीपीयू है। इस सीपीयू के साथ एनपीयू फोन में फोटोग्राफी, मीडिया प्लेबैक, बैटरी कंजम्पशन और गेमिंग का शानदार एक्सपीरियंस मिलता है।

वनप्लस 5T में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.45 गीगाहर्ट्ज़ है। दोनों फोन में मौजूद एनपीयू ही इन दोनों स्मार्टफोन को एक दूसरे से थोड़ा अलग बनाता है। रोज इस्तेमाल करने पर आपको ऐप रिस्पॉन्स टाइम, बेहतर डाउनलोड स्पीड, कैमरा परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में हॉनर व्यू 10 वनप्लस 5टी से ज्यादा बेहतर है।

अगर आप अपने स्मार्टफोन में मल्टी टास्किंग का शौक रखते हैं, तो वनप्लस 5T और हॉनर वी10 फोन में 6जीबी रैम दी गई है। यहां भी एक बार फिर हॉनर व्यू 10 एआई और मैमोरी ऑप्टिमाइजेशन में पनप्लस 5टी से थोड़ा बेहतर साबित होता है।

कैमरा परफॉर्मेंस-

दोनों स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया है, जो डेप्थ फील्ड इफेक्ट के साथ पोर्टरेट पिक्चर क्लिक करने में सक्षम है। हॉनर व्यू 10 में 20 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस और 16 मेगापिक्सल का आरजीबी लैंस दिया गया है। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी से लैस इस कैमरा में शूटिंग कंडीशन ऑटो एडजस्ट हो जाती हैं।

वहीं वनप्लस 5टी की बात करें, तो इसमें कैमरा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस नहीं दिया गया है। हॉनर 10 व्यू के कैमरे से कैप्चर की गई इमेज में बैटर कलर डिटेलिंग नजर आती है। इसका कैमरा एल्गोरिदम नॉयज कंट्रोल और लो लाइट फोटोग्राफी को बेहतर बनाता है। इसके अलावा हॉनर इस फोन में कई मोड्स और फिल्टर्स पेश करता है, जो वनप्लस 5टी में नहीं है। इसके बाद कहा जा सकता है कि कैमरा कैटेगिरी में भी हॉनर व्यू 10 वनप्लस 5टी से बेहतर है।

सॉफ्टवेयर-

किसी भी स्मार्टफोन में सबसे जरूरी फीचर्स में शामिल होता है उसका सॉफ्टवेयर। दोनों ही कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस में शानदार सॉफ्टवेयर दिया है, जो यूजर एक्सपीरियंस को शानदार बनाता है। वनप्लस 5T और हॉनर वी10 फोन एंड्रॉइड 8.0 ऑरियो पर रन करते हैं। वनप्लस 5T स्टॉक एंड्रॉइड यूजर इंटरफेस के साथ आता है, वहीं हॉनर व्यू 10 में हुवावे द्वारा डेवलप किया गया फीचर पैक्ड सॉफ्टवेयर EMUI 8.0. दिया है। यहां भी हॉनर व्यू 10 को वनप्लस 5टी से बेहतर कहा जा सकता है क्योंकि हॉनर इस फोन में यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर देता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी-

किसी भी स्मार्टफोन में यूजर के लिए सबसे जरूरी चीजों में शामिल होती है फोन की बैटरी परफॉर्मेंस। यहां भी बैटरी कैटेगिरी में हॉनर व्यू 10 ही लीड कर रहा है। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी से लैस चिपसेट बैटरी कन्जंप्शन और कनेक्टिविटी में वनप्लस 5टी से ज्यादा बेहतर है। वनप्लस 5टी में 3,300 mAh की बैटरी दी गई है, वहीं हॉनर का फ्लैगशिप स्मार्टफोन व्यू 10 3,750 mAh की बैटरी के साथ आता है।

कनेक्टिविटी की बात करें, तो हॉनर व्यू 10 डुअल सिम स्मार्टफोन है, जिसमें दोनों ही सिम में 4जी वीओएलटीई सपोर्ट दिया है, जो वनप्लस 5टी में नहीं है। इसके अलावा हॉनर के इस फोन में कनेक्टिविटी फीचर में डुअल बैंड वाई-फाई 80211 एसी, ब्लूटूथ 4.2, इन्फ्रारेड, जीपीस/ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और एक 3.5 एमएम हेडफोन जैक दिया गया है।

कौन सा स्मार्टफोन है कीमत वसूल-

शुरुआत से ही आपने देखा होगा कि अपने प्रीमिमय फीचर्स के साथ हॉनर व्यू 10 ने वनप्लस 5टी को पीछे छोड़ दिया। कैमरा से लेकर कनेक्टिविटी तक सभी कैटेगिरी में हॉनर के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन ने अपनी दावेदारी बनाई है। अगर आप अपने पैसे खर्च कर पैसा वसूल फोन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए हॉनर व्यू 10 बेस्ट ऑप्शन होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Honor View 10 vs OnePlus 5T, Which offers better value for your money see here.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot