Subscribe to Gizbot

जानें कब और कहां इस्तेमाल हुआ है आपका आधार कार्ड

Posted By: Arpit Shukla

आधार डेटा लीक होने को लेकर हर तरफ से खबरें आ रही है और ऐसे में आधार कार्ड यूजर्स का परेशान होना लाजिमी है।

कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं, जिसमें आधार कार्ड लोगों के नाम, घर का पता और फोन नंबर जैसी जानकारियां आधार के जरिए लीक हो गई।

भारत सरकार के लिए नियम के अनुसार, लोगों को कई अपनी आधार जानकारी देनी होती है या आधार की फोटोकॉपी का लगानी पड़ती है।

जानें कब और कहां इस्तेमाल हुआ है आपका आधार कार्ड

ज्यादातर लोगों को ये भी याद नहीं होता है कि उन्होंने अपना आधार कहां-कहां लगाया है और उनके आधार को किस जगह पर इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में लोग जानकारी लीक होने की संभावना के बाद भी जानकारी के अभाव में शिकायत नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी अपने आधार डेटा को लेकर परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि आपका आधार डेटा कहां और कब इस्तेमाल किया गया है, तो यहां हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप मिनटों में घर बैठे ये जानकारी ले सकते हैं। ये तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

How to setup Umang App on android phone and what are the benefits? (Hindi)

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar पर जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाएं।

स्टेप 2: अब यहां अपना 12 डिजिट का आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड टाइप करें।

स्टेप 3: अब जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। बता दें कि आपका मोबाइल नंबर UIDAI वेबसाइट से वैरिफाइड होना चाहिए। तभी आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

स्टेप 5: ओटीपी डालने के बाद आपके सामने ऑथेंटिकेशन टाइप, सेलेक्ट रेंज, नंबर ऑफ रिकॉर्ड और ओटीपी जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। आपको वो ऑथेंटिकेशन टाइप और डेट व रेंज चुनना होगा। बता दें कि यहां आप 6 महीने पुरानी तक तारीख चुन सकते हैं। अब उस रिकॉर्ड नंबर को डालें जहां तक आप रिकॉर्ड देखना चाहते हैं। अब ओटीपी डालें और ओके कर दें।

स्टेप 6: अब आपको तारीख, समय और आधार ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट जैसे डीटेल नजर आएंगे, जो आपके उस टाइम पीरियड में आधार का इस्तेमाल करने के लिए किए होंगे। ये जानकारी आपको ये जानने में मदद करेगी कि पिछले छह महीने में आपके आधार को कहां-कहां और किस तरीके से कितनी बार इस्तेमाल किया गया है।

नोट- अगर आपको आधार हिस्ट्री में कुछ संदिग्ध नजर आ रहा है, तो आप अपने आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं।

English summary
Worried about your Aadhaar details usage? Well, you can check where your details were used from here.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot