Youtube पर वीडियो कराना चाहते हैं ट्रेंड, तो याद रखें ये ट्रिक्स

By Neha
|
How to link Aadhaar number to PAN? (Hindi)

अगर आप भी यूट्यूब पर अपने वीडियो को ट्रेंड कराना चाहते हैं, तो यहां हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्राई कर आप भी अपने वीडियो को पॉपुलर करवा सकते हैं।

 

गूगल का पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब अपने यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। यूट्यूब अब न सिर्फ वीडियो प्ले और अपलोड करने का प्लेटफॉर्म है बल्कि ये अपने आप में एक बड़ी विज्ञापन इंडस्ट्री बन गया है। यूट्यूब के जरिए घर बैठे हर महीनें लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। अगर आप यूट्यूबर हैं या यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं, तो यूट्यूब के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब के जरिए कितने पैसे कमा सकते हैं ये आपकी वीडियो पर लाइक, कमेंट और शेयर पर निर्भर करता है।

Youtube पर वीडियो कराना चाहते हैं ट्रेंड, तो याद रखें ये ट्रिक्स

अगर यूट्यूबर का चैनल काफी पॉपुलर हो जाता है, तो उसे विज्ञापन के हिसाब से भी पैसे मिलते हैं। अगर आप भी यूट्यूब पर अपने वीडियो को ट्रेंड कराना चाहते हैं, तो यहां हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्राई कर आप भी अपने वीडियो को पॉपुलर करवा सकते हैं।

Samsung Galaxy On Nxt का बजट वेरिएंट भारत में लॉन्चSamsung Galaxy On Nxt का बजट वेरिएंट भारत में लॉन्च

वीडियो थंबनेल-

वीडियो थंबनेल-

थंबनेल वो होता है, जो वीडियो पर क्लिक करने के पहले नजर आता है। थंबनेल का अट्रेक्टिव होना जरूरी है, तभी यूजर्स आपके वीडियो को देखने के लिए उत्साहित होंगे और आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे।

टैग और की वर्ड्स-

टैग और की वर्ड्स-

गूगल यूट्यूब से जुड़ा हर कंटेंट टैग और कीवर्ड्स पर भी निर्भर करता है। आपका कंटेंट या वीडियो तभी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा, जब आपने उसमें सही और सटीक टैग, कीवर्ड्स डाले होंगे। यूट्यूब पर भी कोई वीडियो अपलोड करते समय सही टैग, कीवर्ड्स डालें। अगर आप ट्रेंडिग कीवर्ड जानना चाहते हैं, तो ट्विटर ट्रेंडिंग देख सकते हैं।

वीडियो का डिस्क्रिप्शन-
 

वीडियो का डिस्क्रिप्शन-

यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय पूरा डिस्क्रिप्शन लिखें। आपका डिस्क्रिप्शन मिनिमम 300 शब्दों में होना चाहिए। इसके सात ही डिस्क्रिप्शन में दूसरे पॉपुलर वीडियो का लिंक और चैनल का लिंक भी डाल सकते हैं।

एक्टिव रहें-

एक्टिव रहें-

वीडियो अपलोड करने के बाद उसे भूल न जाएं। एक्टिव रहे और देखें कि कितने लाइक या डिसलाइक आपको मिले हैं। अगर यूजर्स कमेंट में आपसे कुछ पूछ रहे हैं, तो रिप्लाई दें। वीडियो के आखिर में लोगों को लाइक, कमेंट और सब्सक्राइव करने को जरूर बोलें।

सोशल मीडिया शेयरिंग-

सोशल मीडिया शेयरिंग-

सोशल मीडिया अब सिर्फ चैटिंग प्लेटफॉर्म नहीं रह गया है। ये एक बड़ा मार्केटिंग सोर्स है। कोई भी कंटेंट वीडियो सोशल मीडिया से ही वायरल होकर ट्रेंडिंग में आता है। अपने वीडियो को पॉपुलर करने के लिए सोशल मीडिया पर इन्हें शेयर करें और कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Learn how to make your video go viral on YouTube by taking these simple tips an tricks. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X