Subscribe to Gizbot

एक iPhone बेचकर कितना मुनाफा कमाता है एपल ?

Written By:

भले ही आप iPhone के फैन हो या न हो लेकिन इसे बनाने वाली एपल का नाम तो जानते ही होंगे, हर साल कंपनी नए आईफोन लांच करती है जिसका इंतजार दुनिया भर में करोड़ो फैन्‍स करते हैं । कुछ इसे स्‍टेट्स सिंबल की तरह यूज़ करते हैं तो कुछ इसकी खूबियों की वजह से इसे लेना चाहते हैं। इसी वजह से लोग आईफोन लांच होने से काफी समय पहले ही आईफोन स्‍टोर्स के बाहर लंबी लाइने लगाकर खड़े रहते हैं।

एक iPhone बेचकर कितना मुनाफा कमाता है एपल ?

खैर यहां हम आपको आईफोन के स्पेक्स या फीचर के बारे में नहीं बता रहे हैं, बल्कि हम बता रहे हैं आईफोन की बिक्री से ऐपल को मिलने वाले मुनाफे के बारे में। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐपल एक आईफोन की बिक्री कर कितना मुनाफा कमा लेती है? नहीं, तो अब जान लीजिए।

दमदार रैम और स्टोरेज के साथ आते हैं ये 6 टॉप ब्रांड स्मार्टफोन

हाल ही में रिसर्च फर्म काउंटर प्वाइंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी एपल ने साल 2017 के जुलाई-सितंबर तिमाही में आईफोन की प्रति यूनिट बिक्री पर औसतन 151 डॉलर यानी करीब 9,800 रुपए का मुनाफा कमाया है। यानी एक आईफोन को खऱीदने पर ऐपल के खाते में करीब 9,800 जाते हैं। बता दें कि रिसर्च फर्म ने ये निष्कर्ष मार्केट मा​नीटर प्रोग्राम के जरिए निकाला है।

सिगरेट की लत से हैं परेशान, तो SMART LIGHTER करेगा मुश्किल आसान

फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ऐपल का कड़ा कॉम्पिटीटर सैमसंग इस मुनाफे में एपल से 5 गुना पीछे है। स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई-सितंबर की तिमाही में सैमसंग का प्रति यूनिट मुनाफा 31 डालर यानी करीब 1900 रुपए है। वहीं अन्य चीनी स्मार्टफोन ब्रांड मुनाफे में ऐपल से 14 गुना तक पीछे हैं।

English summary
How Much Money Does Apple makes by selling iPhone every single unit. More detail in hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot