अगर आप भी है Fake फोटो से परेशान, तो ये ट्रिक है बड़े काम की

By Neha
|
Facebook Two factor authentification : Stay safe from hackers (Hindi)

अगर आप सोशल नेटवर्किंग साइट पर हैं, या वॉट्सएप यूजर हैं, तो आपको अच्छे से पता होगा कि फेक तस्वीरों का सोशल मीडिया पर कितना इस्तेमाल किया जा रहा है। ये तस्वीरें बिल्कुल रियल ही लगती हैं और कई बार असल तस्वीरों के साथ थोड़ी छेड़छाड़ कर एक नई फेक फोटो क्रिएट कर दी जाती है। ऐसी तस्वीरें अक्सर सालों साल इंटरनेट पर सर्कुलेट होती रहती हैं और लाखों लोगों तक गलत जानकारियां पहुंचती है। अगर आप भी फेक तस्वीरों से परेशान है, तो घबराएं नहीं। यहां हम आपको कुछ ट्रिक बता रहे हैं, जिनसे आप असली और नकली तस्वीरों में फर्क पहचान सकते हैं।

 
अगर आप भी है Fake फोटो से परेशान, तो ये ट्रिक है बड़े काम की

सब फोटोशॉप का है कमाल-

सब फोटोशॉप का है कमाल-

सबसे पहले तो जान लें कि फेक तस्वीरों को पहचानना मुश्किल नहीं है। अगर आप इन इमेज को थोड़ा ध्यान से देखें, तो आप खुद इन इमेज में किया गया फोटोशॉप का कमाल पहचान सकते हैं। अब बात करते हैं ट्रिक की।

हैरान न हों, इस कीमत पर लॉन्च हो सकता है OnePlus 5Tहैरान न हों, इस कीमत पर लॉन्च हो सकता है OnePlus 5T

ऑनलाइन टूल्स-
 

ऑनलाइन टूल्स-

ऑनलाइन टूल्स की मदद से आप फेक और रियल फोटो की पहचान कर सकते हैं। फेक तस्वीरों की पहचान के लिए कुछ वेबसाइट भी मौजूद हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट है www.tineye.com जिस पर फोटो अपलोड करने पर फोटो से जुड़े कई सारे रिजल्ट्स सामने आ जाते हैं। यहां से आपको रियर और फेक इमेज का पता चला जाएगा।

Seen किए बिना Whatsapp पर ऐसे देखें किसी का भी मैसेजSeen किए बिना Whatsapp पर ऐसे देखें किसी का भी मैसेज

वेबसाइट से करें पहचान-

वेबसाइट से करें पहचान-

इसके अलावा आप fotoforensics.com नाम की साइट की भी मदद से फेक फोटो पहचानी जा सकती है। इस साइट पर फोटो अपलोड करने के दो तरीके हैं। पहला फोटो का यूआरएल एड्रेस और दूसरा डायरेक्ट फोटो अपलोड करके। इस साइट पर फोटो अपलोड करने पर यह फोटो की एक दूसरी स्क्रैच कॉपी तैयार करती है, जिससे फेक फोटो का पता चलता है। फोटो में जहां भी एडटिंग की होगी, वहां स्क्रैच के साथ गहरा व्हाइट हो जाएगा।

गूगल करेगा मदद-

गूगल करेगा मदद-

अगर आप किसी इमेज के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो गूगल इमेज ऑप्शन में जाकर उस इमेज को अपलोड कर दें। अब आपके सामने उस इमेज से जुड़ी हर जानकारी सामने आ जाएगी और आपका कंफ्यूजन क्लियर हो जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Spot Fake Photos on social media. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X