WhatsApp Nude Video Call करने वाले लोग कौन? आप भी बन सकते हैं शिकार,कैसे बचें

|

WhatsApp Scams in India : WhatsApp पर हर दिन कोई न कोई Scams चल रहा होता है. स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए कई तरह की चाल र्चलते हैं. बता दें कि कोरोना काल में ऐसा ही एक स्कैम चला था, जो अभी भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहा है. वॉट्सऐप पर न्यूड वीडियो कॉल (Nude video call on whatsapp) करने वाले ऐसे ही स्कैमर्स लोगों से पैसे लेने के लिए तमाम तरह के हथकंडे अपनाते हैं. आज हम आप को इस पूरे मामले की जानकारी देगें.

 
WhatsApp Nude Video Call करने वाले लोग कौन? आप भी बन सकते हैं शिकार

सोचिए आप अपने परिवार के साथ बैठकर वीकेंड एंजॉय कर रहे हों तभी आपके फोन पर किसी अन्य नंबर से whatsapp कॉल आने लगे और स्क्रीन पर अनजान नंबर दिखई दे तो आप उसे नहीं उठाएगें. वहीं थोड़ी देर बाद फोन लगातार बजने लगे तो आप उस Video call को जरूरी समझकर उठा लेते हैं. जैसे ही आप कॉल रिसीव करते हैं, आपके सामने कुछ ऐसा होता है, जिसकी हमारे समाज में लोग जल्दी चर्चा भी नहीं करते हैं.

Video call उठाते ही स्क्रीन के दूसरी तरफ आपको एक न्यूड लड़की नजर आती है. जब तक आप इस कॉल को डिस्कनेक्ट करते हैं, तब तक आपका एक वीडियो बन चुका होता है. यह वीडियो थोड़े देर बाद आपको वॉट्सऐप नंबर या फिर फेसबुक पर किसी कथित पुलिस अधिकारी के नाम से आता है.

बता दे कि आज कल WhatsApp और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर ऐसे स्कैम चल रहे हैं. स्कैमर्स वीडियो भेजकर लोगों को ब्लैकमेल करते हैं और उनके पैसे मांगते हैं.

कई लोगों के साथ हो चुका है स्कैम

बहुत से मामलों में लोग इज्जत, सामाजिक प्रतिष्ठा को बचाने के लिए पैसे दे देते हैं. यहां तक की इस तरह के मामलों की चर्चा तक नहीं करते हैं. स्कैमर्स भी लोगों के इसी डर का फायदा उठाते हैं. ऐसे कई मामले हो चुके है. कई मामले सामने आए तो कई नहीं.

WhatsApp Nude Video Call करने वाले लोग कौन? आप भी बन सकते हैं शिकार

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?

साइबर एक्सपर्ट्स (cyber experts) की मानें तो इस तरह की वीडियो कॉल्स और ब्लैकमेलिंग के पीछे एक पूरा गैंग शामिल होता है. इनका काम लोगों को वीडियो कॉल करके उनका वीडियो बनाना और फिर blackmail करके उनसे पैसे ऐंठना होता है.

 

स्कैम होने पर क्या करें?

आप के साथ ऐसी कोई घटना होती है तो सबसे पहले तो आपको अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स रिसीव करने से बचना चाहिए. अगर गलती से आप इस हादसे का शिकार हो भी जाते हैं, तो ब्लैकमेलिंग के लिए तुरंत आपको कॉल आएगी. बेहतर होगा की आप उस कॉल को इग्नोर करें और इस मामले की जानकारी जल्द से जल्द साइबर पुलिस को दें.

वहीं, जब आपको कोई अनजान कॉल आती है, तो सबसे पहले उस नंबर को ट्रूकॉलर इससे मिलते जुलते किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर जरूर चेक करें. इससे आपको उसकी पहचान के बारे में कुछ तो जानकारी जरूर हो जाएगी. ट्रूकॉलर पर आ रहे नाम से पहचान कर आप कॉल को कट कर सकते हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Let us tell you that one such scam was run during the Corona period, which is still trapping people in its trap. Such scammers who make nude video calls on WhatsApp use all kinds of tricks to take money from people. Today we will give you information about this whole matter.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X