कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे बुक करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज के लिए स्लॉट

|

COVID-19 के मामले एक बार फिर से धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, हालांकि अभी मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मामले बढ़ रहे हैं और अब COVID-19 बूस्टर शॉट्स (COVID-19 Booster Shots) लगवाने के एकदम सही समय है। इसके अलावा अब नोएडा, दिल्ली, बुलंदशहर, लखनऊ सहित कई शहरों में मास्क भी अनिवार्य कर दिया गया है। तो आज हम आपको यह बताएंगे कि क्या आप भी कोविड-19 बूस्टर डोज के लिए एलिजिबल हैं या नहीं और अगर हैं, तो ऑनलाइन स्लॉट बुक कैसे कर सकते हैं, उन सब बातों के बारे में।

 
कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे बुक करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज के लिए स्लॉट

COVID-19 बूस्टर शॉट्स के लिए योग्यता क्या है?

यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक हैं और आपने अपनी दूसरी डोज 9 महीने पहले लगवाई थी तो आप COVID-19 बूस्टर शॉट के लिए एलिजिबल हैं और आप ऑनलाइन स्लॉट को बुक कर सकते हैं। साथ ही वैक्सीन अब लगभग सभी निजी केंद्रों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगर आप बूस्टर शॉट्स के लिए स्लॉट बुक कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके पास दूसरी डोज का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है, अन्यथा आपको बूस्टर डोज नहीं लगाया जाएगा।

COVID-19 बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक कैसे करें?

अगर आपने दोनों वैक्सीन की डोज लगवा दी हैं, तो अब आप ऑनलाइन CoWIN पोर्टल के माध्यम से बूस्टर शॉट्स के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। हमने नीचे पूरा प्रोसेस बताया है कि आप ऑनलाइन कैसे इस COVID-19 Booster Shots को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप Paytm और WhatsApp के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं। हमने आधिकारिक कोविन पोर्टल के माध्यम से स्लॉट बुक कैसे करते हैं इसके बारे में बताया है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके CoWIN पोर्टल के माध्यम से COVID-19 बूस्टर डोज करें बुक

कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे बुक करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज के लिए स्लॉट

यहाँ हमने CoWIN पोर्टल के माध्यम यह बताया है कि आप ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज़ कैसे बुक कर सकते हैं, आइये डिटेल्स में जानते हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में CoWin वेबसाइट को ओपन करना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो आपने पहली दो डोज को बुक करते समय इस्तेमाल किया था।

 

स्टेप 3: अब मोबाइल नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक करें और फिर OTP प्राप्त होगा जो खाली बॉक्स में डालकर Verify & Proceed पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4: इसके बाद यदि आपने अपनी दूसरी डोज के नौ महीने पूरे कर लिए हैं, तो आपको Precaution Dose के लिए एक स्लॉट बुक करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

स्टेप 5: अब आपको "Schedule" ऑप्शन पर टैप करें और अपना पिन कोड को इंटर कर दें।

स्टेप 6: एक बार हो जाने के बाद, आप अपने आस-पास उपलब्ध वैक्सिनेशन सेंटर की एक लिस्ट दिखाई देगी।

स्टेप 7: अब आपको अपने समय अनुसार और कहां के सेंटर में शॉट लगवाना है उसको चुनकर स्लॉट बुक कर दें।

इस बात का ध्यान रखें कि जब आप COVID-19 बूस्टर डोज लगवाने के लिए वैक्सिनेशन सेंटर जाएं, तो अपने साथ दूसरी डोज का सर्टिफिकेट अवश्य लेकर जाएं, अन्यथा आपको वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि वो भी बूस्टर शॉट्स के लिए स्लॉट बुक कर सकें।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How To Book COVID-19 Booster Dose Slot Online, Here Is Full Process

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X