IRCTC की अपडेट की हुई वेबसाइट पर अब तुरंत बुक होगी तत्काल टिकट

|

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) की नई वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जा चुका है। बता दें कि इसके लिए आपको किसी अन्य लिंक को खोजने की ज़रूरत नहीं है बल्कि आपको पुराने लिंक www.irctc.co.in पर ही लॉगिन करना है। यानि कोई अलग से वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई है बल्कि पुरानी वेबसाइट को ही अपग्रेड किया गया है। इसमें कुछ नए फीचर्स को जोड़ा गया है। नई वेबसाइट को नेक्स्ट जेनरेशन नाम दिया गया है।

 
IRCTC की अपडेट की हुई वेबसाइट पर अब तुरंत बुक होगी तत्काल टिकट

अपग्रेडेड वेबसाइट को लेकर दावा किया जा रहा है कि अब ये तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान हैंग नहीं होगी। इसके अलावा एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। फिलहाल IRCTC की वेबसाइट पर छह करोड़ यूजर्स रजिस्टर्ड हैं। पहले एक साथ सिर्फ 40,000 यूज़र्स की लॉग-इन कर सकते थे लेकिन नई जेनरेशन वेबसाइट में अब एक साथ 5,00,000 लोग लॉगिन कर सकेंगे। 1 जनवरी से वेबसाइट को लाइव कर दिया जा चुका है।

IRCTC की नई वेबसाइट में क्या है खास?

अपग्रेडेड वेबसाइट में आपको नया इंटरफेस दिखाई देगा। इसके फॉन्ट्स को चेंज किया गया है। पहले होम पेज पर Book Your Ticket लिखा आता था, लेकिन अब आपको उसी जगह BOOK TICKET बड़े अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा। BOOK TICKET के ठीक ऊपर पीएनआर स्टेटस और चार्ट के बारे में जानकारी मिल जाएगी। अब आपको लॉगिन से पहले ही जनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का भी ऑप्शन दिया गया है।

इसके अलावा पहले मास्टर लिस्ट (पहले सेव किए गए पैसेंजर की लिस्ट) से पैसेंजर की डीटेल को चुनना पड़ता था, जबकि अब अपने आप मास्टर लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट की तरह आ जाएगी जिनमें से आप पैसेंजर को चुन सकेंगे। इससे यूजर्स का समय बच जाएगा और टिकट की बुकिंग भी जल्दी हो जाएगी। नई वेबसाइट के जरिए किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग टिकट के साथ ही कर सकेंगे।

83 फीसदी रेलवे टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल करीब 83 फीसदी रेलवे टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हो रही है, लेकिन सरकार की कोशिश है कि इसे 100 फीसदी किया जाए। इसी वजह से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अपग्रेडेशन को लेकर लगातार काम हो रहा है। नई वेबसाइट इसी प्रयास का एक हिस्सा है।

 
Best Mobiles in India

English summary
The new website of the Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited (IRCTC) has been launched. Please tell that for this you do not need to find any other link, rather you have to login on the old link www.irctc.co.in.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X