Lok Sabha Election 2019 : ऐसे जानें अपने पोलिंग बूथ और उम्मीदवार की जानकारी

|

भारत में लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है। वहीं पहले चरण के चुनाव को 11 अप्रैल को आयोजित कराया गया था। बता दें, 2019 के लोकसभा चुनाव को सात चरणों में कराया जाएगा।

वहीं, मतों की गिनती 23 मई को होगा। अगर आपने भारत में मतदान करने के लिए पंजीकरण किया है, तो आपका अगला चरण मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढना है। एक बार जब यह हो जाए तो वहां पर दो प्रमुख चीजें जानने के लिए होगी...- आपका पोलिंग बूथ, सीट के आधार पर उम्मीदवारों के नाम

Lok Sabha Election 2019 : ऐसे जानें अपने पोलिंग बूथ और उम्मीदवार की जानकारी

 

आपको द्वारा दिए गए वोट से बनने वाली सरकार पांच साल तक सरकार चलाने का काम करती है। माना की आप पहले से ही अपने निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के बारे में जानते हैं, लेकिन सभी उम्मीदवारों के बारे में स्पष्ट विचार रखना काफी जरुरी और बेहतर होता है। वहीं, यह पता लगाना काफी आसान हो गया है। ऐसे में, आपको मतदान की तारीख और अपने मतदान दोनों को जानना होगा। इन्हें जानने के कुछ तरीके हैं, जिसके बारें में हम बात करेंगे।

ऑनलाइन

अपना पोलिंग बूथ ऑनलाइन खोजने के लिए, www.electoralsearch.in पर जाएं और सारी जरुरी जानकारी भरें। जिसमें आपका नाम, पिता का नाम, आयु, राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसी चीजें शामिल हैं। इसी के साथ आपको नीचे दाईं ओर दिया गया कैप्चा भी दर्ज करना होगा। यह सब करने के बाद सर्च पर क्लिक करें। अगर आप चाहें तो आपके वोटर कार्ड पर दिया गया 10 अंकों का ईपीआईसी आईडी भी दर्ज कर सकते हैं और प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

फेसबुक ने पोस्ट के लिए भारतीय यूजर का किया फिजीकल वेरीफिकेशन

अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको परिणाम नीचे दिखाई दे जाएगा। आपको बस थोड़ा स्क्रॉल करना होगा। अपना नाम दिखने के बाद बाईं ओर दिए गए view details पर क्लिक करके अगले पेज पर जाएं। वहां आपको अपना नाम, संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, मतदान केंद्र का पता और मतदान तिथि जैसी सारी जरुरी जानकारी मिल जाएंगी। वहीं, दाईं ओर आपको चुनाव अधिकारियों के संपर्क नंबर का विवरण भी मिल जाएगा। हालांकि वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है।

 

इसके लिए आपको ऐप के होमपेज पर जाकर सर्च बार पर टैप करना होगा। जहां “Search your name in Electoral Roll” लिखा होगा। यहां पर जाकर अपनी जरुरी जानकारी भरें।

एसएमएस

एसएमएस के लिए EPIC Voter ID Number को 51969 या 166 पर सेंड करें। जिसके बाद आपको अपने मतदान केंद्र के साथ बूथ नाम संदेश द्वारा भेजा जाएगा।

उम्मीदवार सूची

इसके लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की ऐप Voter Helpline अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी होगी। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। ऐप को खोलकर “Candidate” टैप पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको सभी उम्मीदवारों की सूची दिखाई देगी।

अगर आप उम्मीदवार का नाम जानते हैं तो टॉपर पर सर्च बार भी दिया गया है। अगर नहीं तो नीचे दाईं ओर एक फ़िल्टर बटन दिया गया है। जो आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची दिखाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you want to check your election polling booth or candidate information then follow simple steps. send SMS EPIC Voter ID Number to 51969 or 166

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X