आरोग्य सेतू ऐप की किसी भी समस्या का समधान ऐसे करें

|

आरोग्य सेतू ऐप आजकल सभी लोगों का बॉडीगार्ड बन गया हैं। यह भारत सरकार का ऐप है और इसे फोन में रखना काफी जरूरी हो गया है। भारत सरकार ने भी सभी नागरिकों को आरोग्य सेतू ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी थी। मंगलवार की रात को इस ऐप में थोड़ी दिक्कत आ गई थी। आरोग्य सेतू ऐप में कुछ तकनीकी प्रॉब्लम आ गई थी।

 

आरोग्य सेतू में आई परेशानी

आरोग्य सेतू में आई परेशानी

हालांकि कुछ देर बाद आरोग्य सेतू ऐप ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि अब ऐप को ठीक कर दिया गया है और यह वापस से काम करने के लिए योग्य है। दरअसल, आरोग्य सेतू ऐप के यूज़र्स ने ट्विटर में कहा कि आरोग्य सेतू में ओटीपी आने के बाद भी वो ऐप में लॉगिन नहीं कर पा रहे थे। लॉगिन करने के बाद आरोग्य सेतू में ऐरर दिखाई दे रहा था।

यात्रियों को हुई दिक्कत
 

यात्रियों को हुई दिक्कत

इसकी वजह से एयरलाइन्स यात्रियों समेत दूसरे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी क्योंकि कहीं भी ट्रैवल करने के लिए आरोग्य सेतू ऐप का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। बहुत सारे यूज़र्स के शिकायत करने के बाद आरोग्य सेतू ने ट्विटर अपनी तकनीकी खराबी को स्वीकार किया और कुछ देर में उस खराबी को खत्म करके दोबारा से आरोग्य सेतू ने ट्वीट करके जानकारी दी कि Setu is back...!!

जियो फोन में भी आरोग्य सेतू

जियो फोन में भी आरोग्य सेतू

अगर अभी भी आपके आरोग्य सेतू ऐप का इस्तेमाल करते वक्त कुछ परेशानी से आए तो आप ट्विटर के जरिए शिकयात कर सकते हैं। शिकायत करने के कुछ देर बाद ही आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा। आपको बता दें कि आरोग्य सेतू का इस्तेमाल आपको कहीं भी ट्रैवल करने के साथ-साथ घर में रहते वक्त भी करना काफी जरूरी है। हाल ही में KaiOS में भी आरोग्य सेतू का सपोर्ट दिया गया था, जिसके बाद अभी तक Jio Phone के भी 3 करोड़ यूज़र्स ने इस ऐप को डाउनलोड किया है।

Aarogya Setu App का यूज़ करने का तरीका स्टेप

Aarogya Setu App का यूज़ करने का तरीका स्टेप

स्टेप 1:- इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको पहले अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां जाकर आपको Aarogya Setu ऐप को ढूंढना होगा।

स्टेप 2:- ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको भाषा चुनकर Next पर क्लिक करना होगा। फिलहाल, ये ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

स्टेप 3:- उसके बाद आपको अपने फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन का स्विच ऑन करना होगा।

स्टेप 4:- आप अपनी लोकेशन शेयरिंग को हमेशा Always पर करके रखें ताकि इस ऐप को पता रहे हैं कि आप कब-कब कहां-कहां पर जा रहे हैं।

स्टेप 5:- इसके बाद इसमें तीन-चार स्लाइड्स हैं, जिसमें COVID-19 के बारे में जानकारी दी गई है। इन जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आगे बढ़ें।

स्टेप 6:- अब आपको रजिस्टर करने का ऑप्शन आएगा। आपको अपना फोन नंबर आएगा, जिसमें आपको अपना फोन नंबर डालकर उसमें आने वाला ओटीपी डालना होगा।

टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें

टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें

स्टेप 7:- इसके बाद कुछ टर्म और कंडीशन आपको सामने आएगी, जिन्हें पढ़कर आपको नीचे आने वाले "मैं सहमत हूं" के विकल्प को क्लिक करना होगा।

स्टेप 8:- उसके बाद आरोग्य सेतू ऐप आपसे आपके फोन के लोकेशन का एक्सेस मांगेगा, उसके Allow करना होगा। इसके बाद आपका फोन में एक नोटिश आएगा, जिसमें लिखा होगा कि वो आपके फोन के संपर्क में आने वाले ब्लूटूथ डिवाइसों को भी 120 सेकेंड के लिए एक्सेस करना चाहता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपके फोन के साथ-साथ आपके फोन के आस-पास भी जितने डिवाइस हैं, उनके ब्लूटूथ के जरिए उनके ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में भी पता किया जा सकता है और पता चल सकता है कि आपके आस-पास में रहने वाला व्यकित खुद कोरोना संक्रमित तो नहीं है या किसी कोरोना संक्रमित जगहों से तो नहीं आया है।

स्टेप 9:- इसके बाद आपको वहां पर व्यक्तिगत विवरण भरना होगा। जिसमें नाम, उम्र, व्यवसाय भरना होगा। इसके बाद आपको पूछा जाएगा कि आपने पिछले 30 दिनों में किन देशों की यात्रा की है।

स्टेप 10:- अगर आपने किसी भी देश की यात्रा नहींं की है तो आप None को भर दें, और अगर करा हैं तो उन देशों के नाम के आगे टिक कर दें। इसके बाद सब्मिट करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to fix after an error occurs in the Arogya Setu

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X