दिल्ली का रोजगार बाजार खत्म करेगा बेरोजगारी, नौकरी भी मिलेगी और स्टाफ भी

|

कोरोना वायर की वजह से हुए लॉकडाउन के इस दौर में काफी सारे ऐसे लोग हैं, जिनकी नौकरियां चली गई है। ऐसे में पूरे देश के बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए हैं। बेरोजगारी के इस दौर में दिल्ली सरकार ने एक बेहद अच्छी शुरुआत की है। दिल्ली सरकार ने बेरोजगारी को कम करने के लिए रोजगार मेला की शुरुआत की है। इसके जरिए बेरोजगार लोगों को नौकरियां मिल पाएगी।

दिल्ली सरकार का रोजगार बाज़ार
 

दिल्ली सरकार का रोजगार बाज़ार

इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक वेबसाइट बनाई है और उसका नाम jobs.delhi.gov.in है। इस रोजगार पोर्टल को जब आप घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप में खोलेंगे तो आपको सबसे ऊपर "रोजगार बाजार" लिखा दिखाई मिलेगा।

नौकरी भी मिलेगी और स्टाफ भी मिलेगा

नौकरी भी मिलेगी और स्टाफ भी मिलेगा

इसके नीचे इस वेबसाइट की टैगलाइन लिखी मिलेगी, जिसमें लिखा है कि, "नौकरी ढूंढने वाले, और नौकरी देने वाले दोनों मिलते हैं यहां"। इस टैगलाइन से ही साफ है कि रोजगार बाजार के इस पोर्टल में नौकरी ढूंढने वाले भी मिलते हैं और नौकरी देने वाले भी मिलते हैं। जिसे अंग्रेजी में Employee और Employer भी कहते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप इस जॉब पोर्टल के जरिए कैसे अपने लिए नौकरी ढूंढ सकते हैं या कैसे किसी को नौकरी दे सकते हैं।

दिल्ली के रोजगार बाजार से जुड़ने का तरीका
 

दिल्ली के रोजगार बाजार से जुड़ने का तरीका

स्टेप 1: इसके लिए आपको सबसे पहले दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई वेब पोर्टल jobs.delhi.gov.in में जाना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद आपको यहां पर दो ऑप्शन मिलेंगे। एक में लिखा होगा, "मुझे नौकरी चाहिए" और दूसरे में लिखा होगा कि, "हमे स्टाफ चाहिए". आपको जो चाहिए उसके लिए उसी ऑप्शन पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए आपको नौकरी चाहिए तो आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

स्टेप 3: उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। नंबर डालने के बाद आप उसे वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करें

स्टेप 4: आपके नंबर पर ओटीपी आएगा उसे पोर्टल में डालकर वेरिफाई करें।

स्टेप 5: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें लिखा होगा कि आप किस प्रकार की नौकरी ढूंढ रहे हैं। इसमें अकाउंटेंट, कृषि क्षेत्र एंव पशु पालन, वास्तुकार इंटीरियर डिजाइनिंग, बैंक ऑफिस, डेटा एंट्री, कंस्ट्रक्शन जैसे बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं और ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहें तो एक से ज्यादा क्षेत्रों में भी क्लिक कर सकते हैं।

मेड, ड्राइवर, केयर टेकर की भी नौकरी मिलेगी

मेड, ड्राइवर, केयर टेकर की भी नौकरी मिलेगी

आपको एक बात बता दें कि इस लिस्ट में मेड, केयर टेकर, चपरासी, गार्ड जैसी छोटी नौकरियां भी दी जा रही है। लिहाजा, ऐसा नहीं है कि इस जॉब पोर्टल के जरिए सिर्फ हाई प्रोफाइल नौकरी ही मिलेगी। इसके जरिए एक आम खाना बनाने की नौकरी भी मिल सकती है।

स्टेप 6: इसमें आगे बढ़ने के बाद आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी होगी। इसमें आपका नाम, जेंडर, कहां तक आपने पढ़ाई की है, क्या आपने पहले काम किया है, क्षेत्र, निकटतम जिला, क्या आप अंग्रेजी में कुशल हैं, ये सभी चीजें भर कर आपको सब्मिट करना है।

स्टेप 7: इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको आपके हिसाब की उपलब्ध सभी नौकरियों की लिस्ट सामने आ जाएगी। यहां आपको अपने जॉब करने का क्षेत्र और कैटेगरी भी भरनी होगी।

नौकरी के लिए किसी को भी पैसे ना दें

नौकरी के लिए किसी को भी पैसे ना दें

इस पेज पर एक नोटिफिकेशन भी लिखा हुआ दिखाई देगा कि, नौकरी पाने के लिए किसी को भी पैसे देने की जरूरत नहीं है। इसके बाद आप लिस्ट देखें और जिस भी नौकरी को आप करना चाहते हैं उसे क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको उस कंपनी की सभी डिटेल्स, सैलेरी, उसके लिए जरूरी अनुभव और स्किल्स जैसी सभी जानकारी मिल जाएगी।

स्टेप 8: इसके बाद आप उस कंपनी के कॉन्टैक्ट डीटेल्स के जरिए उनसे सीधा संपर्क कर सकते हैं या फिर व्हाट्सऐप के जरिए उनसे चैट करके अपने नौकरी के बारे में बात कर सकते हैं।

रोजगार बाजार कम करेगा बेरोजगारी

रोजगार बाजार कम करेगा बेरोजगारी

इस तरह से अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपकी नौकरी चली गई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली सरकार का रोजगार बाजार आपको नौकरी दिलवाने का काम कर रहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Delhi government has started an employment fair to reduce unemployment. Through this, unemployed people will get jobs. Let us tell you how you can find a job for yourself or how to hire someone through this job portal.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X