iPhone में फेस लॉक कैसे लगाएं...?

|

हम आज iPhone के बारे में बात कर रहे हैं। हम बताने जा रहे है कि आप अपने आईफोन में फेस आईडी लॉक कैसे सेट कर सकते हैं। अगर आप ने आईफोन खरीदने पर उसे सेट करते वक्त फेस लॉक दिया तब तो ठीक और अगर आपने स्किप कर दिया तो आपको एक पूरा प्रोसेसर फॉलो करना पड़ेगा।

 

iPhone में फेस लॉक कैसे लगाएं...?

इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं प्रोसेस के बारे में बताएंगे कि आप कैसे आईफोन में कभी भी फेस लॉक सेट कर सकते हैं। इस प्रोसेस के जरिए आप iPhone X, iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro पर फेस लॉक को अपने-आप सेट कर पाएंगे।

अपना फेस रजिस्टर करें

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आईफोन में अपने फेस को रजिस्टर करना होगा।

स्टेप 1: इसके लिए आप iPhone को अनलॉक करें और 'सेटिंग्स' में जाएं।

स्टेप 2: अब, सर्च बॉक्स में 'फेस आईडी' की खोज करें उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाए जाएंगे।

स्टेप 3: सर्च रिजल्ट्स में 'Face ID or PASSCODE' पर टैप करें।

स्टेप 4: अब आपको सेटअप फेस आईडी पर टैप करना होगा,

स्टेप 5: इसके बाद 'Get Stored' पर टैप करना होगा।

इस स्टेप को पासकोड के जरिए authorisation की जरूरत होती है, जो अपने आप हो जाता है। यदि आपके पास कोई पासकोड नहीं है, तो आपको एक पासकोड बनाना पड़ता है, जो फेस आईडी फेल होने की स्थिति में फोनबैक authorisation method के रूप में काम करेगा। अगर पिछले 48 घंटे में फोन लॉक नहीं हुआ है तो पासकोड की मदद से फोन एक बार रिस्टार्ट होता है और फिर से चालू हो जाता है।

आगे की प्रक्रिया

यह सब होने के बाद आईफोन आपके फ्रंट कैमरा को चालू करेगा और स्क्रीन पर एक सर्कल दिखाया जाएगा। इसमें आपको पता चलेगा कि आप कैसे अपने फेस को आईफोन में रजिस्टर्ड कर सकते हैं। अपने फोन को ठीक के पहचानवाने के लिए स्क्रीन से कम से कम 10 इंच दूर अपने फेस बिल्कुल सीधा रखें और अपनी आंखों की नज़र को फ्रंट कैमरा सेंसर पर टिकाएं रखें।

 

चश्मा पहनने वालों के लिए सलाह

अपने चेहरे को बीच में रखें और इसे एक गोलाकार गति में घुमाएं जब तक कि सर्कल के बाहर की सफेद रेखा हरी न हो जाए। इस प्रक्रिया को उसी तरीके से दोबारा दोहराया जाएगा। इसके अलावा, ध्यान रखें कि यदि आप सामान्य रूप से चश्मा पहनते हैं, तो अपना चेहरा स्कैन करते समय भी चश्मा पहनें।

यह भी पढ़ें:- Google Play Music का डेटा कैसे करें ट्रांसफर, 24 फरवरी के बाद हो जाएगा डिलीटयह भी पढ़ें:- Google Play Music का डेटा कैसे करें ट्रांसफर, 24 फरवरी के बाद हो जाएगा डिलीट

हालांकि आईफोन का फेस आईडी आपके चेहरे को चश्मे के साथ और बिना चश्मे के भी पहचानने में काफी सक्षम है। अब आपके आईफोन में फेस आईडी लॉक लगा दिया गया है। आप अपने आईफोन को लॉक करके अपने फेस के सामने रखकर अनलॉक करें और चेक करें कि आपके आईफोन का फेस आईडी कैसा काम कर रहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In this article, we will tell you about the same process, how you can set face lock in iPhone at any time. Through this process, you will be able to automatically set face lock on iPhone X, iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X