10 टिप्‍स: कैसे करें ऑनलाइन शॉपिंग

Posted By:

10 टिप्‍स: कैसे करें ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शापिंग का क्रेज युवाओं के बीच तेजी से बढता जा रहा है। एक ओंर जहां इंटरनेट की पह़ुंच गांवों तक हो चुकी है वहीं दूसरी ओंर ऑनलाइन अब हर चीज उपलब्‍ध है फिर वो चाहे गैजेट्स हो या फिर कंज्‍यूमर ड्युरेबल प्रोडेक्‍ट अब तो सब्‍जी वगेरह भी ऑनलाइन मिलने लगा है।

बैंक भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कई तरह की छूट और ऑफर दे रही है। लेकिन ऐसे में ऑनलाइन शापिंग करते समय हमें कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। हिन्‍दी गिजबोट आज आपको 10 ऐसी टिप्‍स देगा जिससे ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको कोई भी दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पढ़े: आकर्षक गैजेट ऑफरों के साथ मनाइए हैपी दीपावली

  • ऑनलाइन शापिंग का सबसे बड़ा फायदा होता है एमआरपी कीमत से कम रेट में सामान मिलना साथ ही बाजार जाने का झंझट भी नहीं ऐसे में ज्‍यादा बचत करने के चक्‍कर में कभी भी ऐसी साइट में न जाएं जिसके बारे में आपको कोई जानकारी न हो। क्‍योंकि इंटरनेट में कई ऐसी फेक वेबसाइटें है जो आकर्षक ऑफरों के चक्‍कर में लोगों को बेवकूफ बनाती है।

  • जब भी कोई प्रोडेक्‍ट ऑनलाइन खरीदें तो उस प्रोडेक्‍ट से जुड़ी सारी जानकारी ले लें जैसे वारंटी या फिर सर्विस सेंटर डीटेल, साथ में फ्री एसेसरीज की जानकारी इसके अलावा उस प्रोडेक्‍ट से जुड़ी जानकारी पूछने के लिए अगर कोई मेल आईडी दी गई है तो उसे कहीं पर नोट कर लें।

  • प्रोडेक्‍ट को जब भी ऑनलाइन बुक करें उसका कोड और ईमेल कनर्फमेंशन के अलावा अगर वो किसी थर्ड पार्टी वेंडर द्वारा बेचा जा रहा है तो उसका पता अपने पास जरूर रखें क्‍योंकि कभी कभी साइटें थर्ड पार्टी की सर्विस का हवाला दे कर अपना पल्‍ला झाड़ लेती है।

  • आप शापिंग किसी भी साइट से करें लेकिन अपने दोस्‍तों और जान पहचान वालों से साइट की सर्विस के बारे में जान लें ताकि कहीं ऐसा न हो कि आपके शहर में उस साइट की सर्विस एवलेबल ही न हो और आपका प्रोडेक्‍ट फंस जाए।

  • साइट में प्रोडेक्‍ट देखने में हमेशा अच्‍छा ही लगता है इसलिए उसे हर तरफ से जांच अच्‍छी तरह जांच लें और देखे लें कि आपने जो भी प्रोडेक्‍ट बुक किया है। आपको वहीं डीलीवर हो। वैसे पॉपुलर साइटों में प्रोडेक्‍ट एवेलेबिल्‍टी से लुड़ी सभी जानकारी दी गई होती है।

  • जब भी आप बैंक से प्रोडेक्‍ट का बिल पेंमेंट करें उस बिल के बारे में सारी जानकारी लें लें क्‍योंकि बैंक आपकी परमीशन कि बिना कभी भी अपने मन से पेमेंट नहीं करेगी।

  • बैंक पेमेंट करते समय कभी भी क्रेडिट का नंबर पहले न डालें जब प्रोडेक्‍ट की सभी जानकारी भर लें तभी बैंक से जुड़ी सारी जानकारी भरें।
 

पढ़ें: इंडिया में जल्‍द आने वाले टॉप 5 विंडो 8 टैबलेट और लैपटॉप

Please Wait while comments are loading...
शादी के 2 माह बाद ही देवर से बन गए भाभी के अवैध रिश्‍ते, पति ने पकड़ा तो उठाया ये कदम
शादी के 2 माह बाद ही देवर से बन गए भाभी के अवैध रिश्‍ते, पति ने पकड़ा तो उठाया ये कदम
गर्लफ्रेंड का दिल किसी और पर आ गया तो 3 साल की मोहब्‍बत का ऐसा हुआ हश्र, पढ़कर कांप जाएंगे
गर्लफ्रेंड का दिल किसी और पर आ गया तो 3 साल की मोहब्‍बत का ऐसा हुआ हश्र, पढ़कर कांप जाएंगे
Opinion Poll

Social Counting