WhatsApp चैट सुरक्षित होने के बाद भी बॉलीवुड स्टार्स के चैट लीक कैसे हो रहे हैं।

By Gizbot Bureau
|

ऐसा कई बार हुआ है कि WhatsApp पर काफी तरह की अफवाहें फैली हैं। इन्हीं पर रोक लगाने के लिए कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर तरह तरह के बदलाव करती रहती है। हालांकि सुशांत सिंह राजपूत की मौत और रेहा चक्रवर्ती द्वारा ड्रग्स लिए जाने वाली खबर के बाद से WhatsApp पर एक बार फिर अफवाहें फैलने का सिलसिला शुरू हो गया है। बता दें अब WhatsApp पर ड्रग्स को लेकर काफी सारी अफवाहें फैलाई जा रही है। जिसमें जाने माने बॉलिवुड स्टार्स की ड्रग्स चैट लीक हो रही हैं। एक बार फिर ऐप पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। WhatsApp चैट एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं तो बॉलीवुड स्टार्स के Drugs से जुड़े चैट्स लीक कैसे हो रहे हैं? ये सवाल इन दिनों चर्चा में है। इसी पर WhatsApp ने अपनी सफाई पेश की है।

क्या है WhatsApp का कहना
 

क्या है WhatsApp का कहना

WhatsApp ने अफवाहों पर ऐसा कुछ खास बयान नहीं दिया है। बता दें, ताज़ा स्टेटमेंट में कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा है, ‘WhatsApp आपके मैसेजों को एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से प्रोटेक्ट करता है, ताकि आप और आप जिसे मैसेज सेंड कर रहे हैं वही मैसेज को देखे, इसके अलावा कोई भी मैसेज का ऐक्सेस नहीं कर सकता है। यहां तक WhatsApp भी नहीं'। वहीं सफाई देते हुए WhatsApp ने कहा कि यह ध्यान रखें कि WhatsApp सिर्फ फ़ोन नंबर से ही साइन अप किया जा सकता है और WhatsApp के पास आपके मैसेज के कॉन्टेंट का ऐक्सेस नहीं होता है।

क्या WhatsApp का बैकअप है सिक्योर?

क्या WhatsApp का बैकअप है सिक्योर?

WhatsApp कंपनी ने कहा कि जो चैट बैकअप को क्लाउड स्टोरेज पर रखा जाता है। वह चैट एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं। कई यूज़र्स अपने चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर रखते हैं। एक तरह से यह चैट बैकअप यूजर्स की मदद के लिए होता है ताकि अगर आपका WhatsApp चैट को ऐक्सेस नहीं कर पा रहा है तो आप जीमेल आईडी के ज़रिए गूगल ड्राइव अपनी चैट का बैकअप ले सकते हैं। WhatsApp के एन्क्रिप्टेड डेटा को ऐक्सेस करने के लिए सिक्योरिटी और जांच एजंसियां यूज़र्स के फ़ोन को लेकर उसकी क्लोनिंग करती हैं।

क्लोनिंग का क्या होगा फायदा
 

क्लोनिंग का क्या होगा फायदा

इस क्लोनिंग को दूसरे डिवाइस पर किया जाता है। बता दें, क्लोनिंग के बाद एजेंसियों को मिरर इमेज के ज़रिए डिलीटेड मैसेज का ऐक्सेस मिलता है। फ़ोन की क्लोनिंग करने के बाद एजेंसियों को फ़ोन के मैसेज, फ़ोटोज़, कॉल रिकॉर्ड्स और इसके साथ क्लाउड ऐप्स पर रखा डेटा का भी ऐक्सेस मिलता है। साफ तौर पर कहें तो WhatsApp पर चैटिंग एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड से सिक्योर है, लेकिन इसका बैकअप सिक्योर नहीं है। बैकअप का ऐक्सेस मिलने से चैट रिकवर किया जा सकता है।

व्हाट्सएप की टिप्स एंड ट्रिक्स

व्हाट्सएप की टिप्स एंड ट्रिक्स

व्हाट्सएप की बहुत सारी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में हमने अपन अलग अलग आर्टिकल्स में बताया है। अगर आप व्हाट्सएप की किसी ट्रिक के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे यानि हिंदी गिज़बॉट की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। आप जिस ट्रिक के बारे में जानना चाह रहे हैं, वो अगर हमारी वेबसाइट पर ना मिले तो आप गिज़बॉट हिंदी के फेसबुक पेज पर हमसे कॉन्टेक्ट कर सकते हैं, हम आपके टॉपिक पर भी आर्टिकल लिखेंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Drug chats of Bollywood stars are being leaked. Once again, many questions are being raised on the app. WhatsApp chats are end to end encrypted, so how are Bollywood stars' chats related to drugs leaking? This question is in discussion these days. On this, WhatsApp has introduced its cleanliness.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X