Bitcoin को वैध मुद्रा बनाने वाला पहला देश बना अल साल्वाडोर

|

अल साल्वाडोर बिटकॉइन को एक लीगल करेंसी बनाने वाला पहला देश बन गया है। इस प्रकार देश द्वारा पारित किए नए कानून के अनुसार, नागरिकों को कर चुकाने और कर्ज चुकाने से लेकर सामान खरीदने तक, सब कुछ करने के लिए बिटकॉइन का उपयोग किया जा सकेगा, इसमें कोई रोकटोक नहीं होगी।

 

Bitcoin को वैध मुद्रा बनाने वाला पहला देश बना अल साल्वाडोर

अल साल्वाडोर के प्रेजिडेंट नायब बुकेले ने कहा कि नए कदम से उन लोगों को मदद मिलेगी जिनके पास बैंक खातों तक एक्सेस नहीं है और जो लोग दूसरे देश से पैसा वापस ट्रांसफर करना चाहते हैं।

बिटकॉइन अन्य करेंसी को नहीं रोकेगा

क्रिप्टोकरेंसी तीन महीने के अंदर-अंदर आधिकारिक रूप से लीगल घोषित कर दी जाएगी। यह अमेरिकी डॉलर के अलावा काम करेगी, जो वर्तमान में देश की एकमात्र मुद्रा है। हालांकि, बुकेले चाहता है कि लोग बिटकॉइन के संदर्भ में पैसे के बारे में सोचें न कि डॉलर के बारे में।

वॉलकेनो से बनेगी माइनिंग बिटकॉइन

प्रेजिडेंट नायब बुकेले ने माइनिंग बिटकॉइन के लिए भी एक योजना बनाई है। उन्होंने एक राज्य के स्वामित्व वाली जियोथर्मल इलेक्ट्रिक कंपनी को क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनिंग के लिए वॉलकेनो से जियोथर्मल एनर्जी का लाभ उठाने का निर्देश दिया है।

जियोथर्मल एनर्जी के साथ, अल साल्वाडोर उपयोग करने की योजना बना रहा है, वोल्केनो की गर्मी भूमिगत पानी को वाष्पीकृत कर देगी, जिससे पावरफुल स्टीम पैदा होगी जो टर्बाइनों को स्पिन करेगी और बिजली बनाएगी।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक एनालिसिस के अनुसार, बिटकॉइन नेटवर्क प्रति वर्ष 121 टेरावाट-घंटे (TWh) से अधिक की खपत करता है, जो इसे दुनिया भर में टॉप 30 इलेक्ट्रिसिटी कंज़्यूमर में डाल देगा, अगर यह एक देश होता है तो।

रिन्यूएबल एनर्जी

विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि क्रिप्टोकरेंसी के क्लीन प्रॉडक्शन के लिए, सस्ती रिन्यूएबल एनर्जी तक पहुंच महत्वपूर्ण हो सकती है। यह बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिसिटी की खपत के बिना बिटकॉइन का उत्पादन करने के लिए अधिक माइनर्स को आकर्षित करेगा। आइसलैंड और नॉर्वे जैसे देशों ने अपने माइन्स में रिगों को आग लगाने के लिए सस्ते हाइड्रोइलेक्ट्रोनिक और जियोथर्मल एनर्जी का उपयोग करने वाले माइनर्स में पहले से ही वृद्धि देखी है।

 

माइनिंग की उच्च लागत ने कंपनियों को डिजिटल करेंसी की माइन के लिए क्लीनर और सस्ते तरीके की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है। बुकेले ने नोटिस किया है कि अल साल्वाडोर के इंजीनियरों ने एक नया कुआं खोदा है जो वोल्केनो से जीरो एमिशन्स के साथ लगभग 95 मेगावाट 100% क्लीन जियोथर्मल एनर्जी प्रदान कर सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
El Salvador will soon be making Bitcoin a legal currency, making it the first country to do so, The Guardian reports. As per the new law passed by the country, citizens will be allowed to use Bitcoin to do everything, from paying taxes and clearing debts to purchasing goods.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X