हैदराबाद पुलिस ने लांच की महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल एप

Written By:

हैदराबाद पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक मोबाइल एप जारी करेगी। यह एप यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, और लोगों को आपात स्थिति के दौरान एसओएस बटन के माध्यम से मदद मांगने की सुविधा देगा। इस एप का नाम 'हॉक आई' रखा गया है। यह एप लोगों को यातायात नियमों के उल्लंघन और अपराध के बारे में शिकायत कर लोगों को नागरिक पुलिस बनने में भी सशक्त करेगा।

2014 के 3 जीबी रैम वाले बेस्‍ट स्‍मार्टफोन हैं ये

हैदराबाद  पुलिस ने लांच की महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल एप

हैदराबाद पुलिस आयुक्त एम. महेंद्र रेड्डी ने एप का प्रयोग करते हुए कहा कि लोग अपने नौकरों, सहायकों, किराएदारों का विवरण पुलिस के साथ दर्ज करा सकते हैं। वे समुदाय पुलिस के लिए भी नामांकन करा सकते हैं और पुलिस के सभी संपर्को का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अपनी शिकायत की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं।

हुवावे ऑनर हॉली: 10,000 रुपए में क्‍यों है ये बेस्‍ट स्‍मार्टफोन, जानिए 8 कारण

पुलिस प्रमुख ने कहा कि यह मोबाइल एप नागरिकों के अनुकूल और संवेदनशील पुलिसिंग का एक हिस्सा है। यह एप टैक्सी, ऑटोरिक्शा, बस, रेलगाड़ी और अन्य वाहनों में यात्रा करते समय महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। एक बयान के मुताबिक, "महिलाएं वाहन में चढ़ने से पहले उसकी एक तस्वीर या फोटो खींच लें, उसका नंबर लिख लें और बैठने का स्थान लिख लें और इसे पुलिस को ऑनलाइन भेज दें।

हैदराबाद  पुलिस ने लांच की महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल एप

यहां तक की यात्रा के दौरान भी अगर कोई समस्या हो तो भी यही तस्वीरें भेज सकते हैं। अपनी मंजिल तक पहुंचने के बाद वे यात्रा के दौरान हुई घटनाओं को टिप्पणी द्वारा बता सकती हैं।" एसओएस बटन आपातकाल स्थिति में पुलिस सहायता के लिए उपयोगी साबित होगा। बयान में कहा गया है कि, "संकट और आपात स्थिति में एक बार इस बटन को दबाने पर पहले से ही रिकॉर्ड किया गया मैसेज पूर्व में निर्धारित किए गए पांच दोस्तों और संबंधियों के पास जाएगा और उस व्यक्ति के अक्षांश और देशांतर स्थिति का एक संदेश पुलिस थाने, एसीपी, डीसीपी, गश्ती पुलिस और मुख्य नियंत्रण कक्ष में जाएगा।"

Please Wait while comments are loading...
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
Opinion Poll

Social Counting