यूज़र्स को ठगने पर TRAI ने IDEA पर ठोका 2.97 करोड़ का जुर्माना

Written By:

लिकॉम रेग्युलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेलुलर पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। ट्राई ने ऐसा कदम इसलिए उठाया क्योंकि आइडिया ने अपने ग्राहकों से बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने पर अधिक चार्ज लिया था। अब आइडिया इस पैसे को ग्राहकों को लौटा नहीं सकती है, क्योंकि कॉल डिटेल्स का कोई खास रिकॉर्ड मौजूद नहीं है, इसलिए उसे इन पैसों को टेलिकॉम एजुकेशन ऐंड प्रोटेक्शन फंड में जमा करवाना होगा।

पुराना हो गया है टैबलेट? ये हैं इसके कूल और हैंडी यूज़

यूज़र्स को ठगने पर TRAI ने IDEA पर ठोका 2.97 करोड़ का जुर्माना

म डिपार्टमेंट ने ऑपरेटर्स को चार राज्यों (महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश) में आपस में इंटर सर्विस एरिया कनेक्टिविटी के लाइसेंस दिए थे। संशोधन के तहत इन चार राज्यों में कॉल राउटिंग के लिए सभी कॉल्स को लोकल कॉल माना जाता था।

रिलायंस जियो फोन की बुकिंग, सर्वर एरर से ग्राहक निराश

ट्राई का कहना है कि संशोधन के बावजूद कई ऑपरेटर्स ने बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ज्यादा पैसे लिए। ट्राई के 24 अगस्त को एडवाइजर एसटी अब्बास द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है, 'ट्राई निर्देश देती है कि मई 2005 से जनवरी 2007 के बीच अपने ग्राहकों से एक्सट्रा चार्ज लेने के लिए आइडिया कंपनी 2,97,90,173 रुपये जमा कराए, इस निर्देश का पालन 15 दिन के ही अंदर किया जाए।'

Xiaomi Redmi 4 का 64जीबी वैरिएंट की ओपन सेल शुरू

बता दें कि आईडिया सेलुलर और वोडाफोन ने जुलाई महीने में करीब 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स को खोया है। जबकि एयरटेल ने बढ़त बनाई रखी और करीब 6 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े हैं। यह डाटा COAI के अनुसार है। इसमें आईडिया को अकेले 2.3 मिलियन सब्सक्राइबर का नुकसान हुआ है और वोडाफोन को 1.38 मिलियन सब्सक्राइबर्स का। आईडिया सेलुलर के अब कुल 193.95 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

आईडिया और वोडाफोन फिलहाल मर्जर की प्रोसेस में हैं, हो सकता है कि इस मर्जर से कंपनी को फायदा हो, और यह देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी के रूप में आगे आए।



English summary
Idea cellular is guilty for overcharging its customers, trai has imposed a penalty of 2.97 crores. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
उत्तर कोरिया में सेना में रेप और माहवारी बंद होना आम बात थी एक पूर्व सैनिक
उत्तर कोरिया में सेना में रेप और माहवारी बंद होना आम बात थी एक पूर्व सैनिक
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot