इन कंपनी के यूजर्स को मिलेगा 30 जीबी डेटा, बिल्कुल फ्री

|

प्रायवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने अपनी 4जी वीओएलटीई सेवा का विस्तार करते हुए 9 नए टेलीकॉम सर्कल में 4जी वीओएलटीई सेवा लॉन्च की है। इन 9 सर्कल में आइडिया की 4जी वीओएलटीई सर्विस चुनने पर आइडिया सब्सक्राइबर्स को 30 जीबी एक्स्ट्रा डेटा मिलेगा। कंपनी ने ऐलान किया है कि इन सभी सर्कल में यूजर्स को फ्री डेटा मिलेगा। टेलीकॉम कंपनियों के बीच इस समय कड़ा कॉम्पिटीशन चल रहा है, जिसके चलते आइडिया तेजी से पूरे देश में अपनी 4जी वोल्ट सर्विस पेश कर रही है।

इन कंपनी के यूजर्स को मिलेगा 30 जीबी डेटा, बिल्कुल फ्री

 

बता दें कि आइडिया इससे पहले महाराष्ट्र एवं गोवा, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वीओएलटीई सेवा पेश कर चुकी है। अब कंपनी मुंबई, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, यूपी ईस्ट, बिहार-झारखण्ड और राजस्थान में भी अपनी 4जी वीओएलटीई सेवा ले आई है।

बता दें कि इससे पहले भी आइडिया अपने कस्टमर्स को 10 जीबी फ्री डेटा दे चुकी है। इस बार नए सर्कल में आइडिया अपने सब्सक्राइबर्स को 30 जीबी डेटा देगी, जो कंपनी के सब्सक्राइबर्स को तीन किस्तों में मिलेगा। 10 जीबी डेटा पहले वीओएलटीई कॉल करते ही मिल जाएगा।

इन कंपनी के यूजर्स को मिलेगा 30 जीबी डेटा, बिल्कुल फ्री

इसके बाद अगला 10 जीबी डेटा 4 हफ्ते बाद फीडबैक देने पर मिलेगा और बचा हुआ 10 जीबी डेटा 8 हफ्ते बाद फीडबैक देने पर मिलेगा। बता दें कि इसी साल मार्च में Idea ने अपने कर्मचारियों पर यह सेवा टेस्ट की थी।

क्या है VoLTE सर्विस

VoLTE का फुल फॉर्म (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन है। सबसे पहले तो जान लें कि वोल्ड, डेटा और वॉयस कॉलिंग के लिए होता है, वहीं एलटीई सिर्फ वॉयस के लिए होता है। 4जी नेटवर्क के लिए रेगुलेटिरी अथार्रिटी ने 4जी स्‍पीड की एक लिमिट तय की।

 

क्या होता है 4G VoLTE

VoLTE में वॉयस कॉलिंग के लिए बेहतर क्वालिटी मिलती है और ये इसके कॉल डिस्टर्ब नहीं होता है। इसीलिए इससे होने वाली कॉलिंग को HD वॉइस कॉलिंग भी कहा जाता है। वोल्ट में आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी एक्सटर्नल प्लेटफॉर्म जैसे स्काइप की भी जरूरत नहीं है। ये तकनीक ट्रेडीशनल सर्किट स्विचिंग की जगह पैकेट स्विच के साथ आती है, जिसमें अच्छी वॉयस क्वालिटी होती है। वोल्ट न सिर्फ कॉल की क्वालिटी इंप्रूव करती है बल्कि 4जी वोल्ट में इंटरनेट से कोई मूवी या वेब पेज को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वोल्ट फीचर एक्टिव होने पर आप कॉल पर भी बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

HDR क्या होता है और इसे कब ऑन करना चाहिए ?

क्या होता है 4G LTE

ज्यादातर मोबाइल कंपनियां अभी भी अपने फोन में एलटीडी सपोर्ट देती हैं। एलटीई में कॉल कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं होती है और कॉल करने पर वॉयस बीच-बीच में टूटती भी है। अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन है, तो एलटीई में आपको कॉल करने में दिक्कत होगी। एलटीई में 100 Mbps डाउनलोड और 50 Mbps अपलोड स्पीड मिलती है। 2G और 3G नेटवर्क में यूजर्स एक साथ में कॉल और डेटा का इंतजार नहीं कर सकते हैं। एलटीई सपोर्ट वाले फोन में आप कॉल करने पर डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। यानी अगर आप मोबाइल से कॉल कर रहे हैं, तो आपको अपने फोन का डेटा कनेक्शन ऑफ करना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Idea 4G VoLTE Service Expands to 9 Circles and Now Offering 30GB Free Data to Early Adopters in these Circles.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X