यह फेस मास्क लगा सकता है पता कि आप COVID-19 पॉजिटिव हैं या नहीं: पढ़ें पूरी खबर

|

COVID-19 महामारी में फेस मास्क अब लोगों के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। इस अवसर को देखते हुए, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के रिसर्चर्स की एक टीम और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में वाईस इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल इंस्पायर्ड इंजीनियरिंग ने एक पहनने योग्य बायोसेंसर टेक्नोलॉजी बनाई है जो फेस मास्क को आपकी सांस में COVID-19 का पता लगाने में मदद कर सकती है।

 
यह फेस मास्क लगा सकता है पता कि आप COVID-19 पॉजिटिव हैं या नहीं: पढ़ें पूरी खबर

स्टडी को नेचर बायोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है, जिसका टाइटल "Wearable materials with embedded synthetic biology sensors for biomolecule detection" है।

90 मिनट में आएगा रिजल्ट

रिसर्चर्स के अनुसार, यह पहनने योग्य बायोसेंसर स्टैण्डर्ड KN95 फेस मास्क में इन्स्टॉल किए जा सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी व्यक्ति की सांस में वायरस मौजूद था या नहीं। इसके अलावा ये सेंसर फास्ट भी हैं, उनके एक्टिव होने के साथ और रीड आउट स्ट्रिप को 90 मिनट के भीतर रिजल्ट मिल जाते हैं। स्पीड के अलावा, रिसर्चर्स ने यह भी कहा है कि टेस्ट का एक्यूरेसी लेवल स्टैण्डर्ड PCR COVID टेस्ट्स के समान ही है।

Massachusetts Institute of Technology (MIT) ने किया ट्वीट

इसके अलावा मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने इस बड़ी कामयाबी पर ट्वीट भी किया है जिसको आप नीचे देख सकते हैं।

यानि अब फेस मास्क से भी कोविड-19 का पता चल सकता और यह 90 मिनट में ही रिजल्ट दिखा देगा कि आप पॉज़िटिव हैं या नेगेटिव।

स्टडी के को-औथर पीटर गुयेन के अनुसार, रिसर्चर्स की टीम अब पूरे लैब को एक फेस मास्क में फिट करना चाहती है। बता दें कि इसमें लगे सिंथेटिक बायोलॉजी बेस्ड सेंसर्स किसी भी फेस मास्क के साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस प्रकार आप ज्यादा पैसों वाले मास्क खरीदने के बजाय सस्ते वाले मास्क भी काम में ले सकते है।

इसके अलावा गुयेन ने यह भी कहा है कि, "फेस मास्क के अलावा, हमारे प्रोग्राम योग्य बायोसेंसर, वायरस, बैक्टीरिया, टॉक्सिन और केमिकल एजेंट्स सहित खतरनाक पदार्थों का पता लगाने के लिए दूसरे कपड़ों के साथ भी फिट किए जा सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Face masks have now become a major part of people's lives in the COVID-19 pandemic.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X