iPhone 13 खरीदने वालों को इस कारण करना होगा इंतजार, यहाँ जानें वजह

|

iPhone 13 के प्रोडक्शन पर बड़ा असर पड़ने वाला है और इसका कारण चिप की कमी है। जबकि Apple ने वर्ष के अंतिम तीन महीनों में 90 मिलियन नए iPhone मॉडल का प्रोडक्शन करने की उम्मीद की थी। लेकिन अब रिपोर्ट्स की मानें तो ऐपल को 10 मिलियन यूनिट तक की कटौती करनी पड़ सकती है जो कि एक बहुत बड़ी संख्या है।

 
iPhone 13 खरीदने वालों को इस कारण करना होगा इंतजार, यहाँ जानें वजह

iPhone 13 खरीदने वालों को करना पड़ सकता है इंतजार

इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, ब्लूमबर्ग ने बताया कि ऐपल स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले चिपसेट पर आपूर्ति की कमी हो रही है। इस कारण कहा जा रहा है कि अनुमानित iPhone का प्रोडक्शन को पूरा नहीं किया जाएगा क्योंकि ब्रॉडकॉम इंक और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स इंक आवश्यक यूनिट्स को वितरित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ब्रॉडकॉम इंक आईफोन के लिए वायरलेस कंपोनेंट्स की आपूर्ति करता है जबकि बाद वाला ऐपल को विभिन्न चिपसेट कंपोनेंट्स और डिस्प्ले प्रोवाइड कराता है।

इस कारण ऐपल के आईफोन 13 के यूनिट्स में बड़ी कटौती हो सकती है और आपको भी खरीदने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ऐपल ने अपने अन्य मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स के सामने इस मुद्दे को संबोधित किया है और उन्हें इस साल उम्मीद से कम आईफोन प्रोडक्शन की जानकारी दी है।

यह समस्या iPhone 13 प्रो मॉडल के पहले से ही देरी से चलने पर बनेगी। आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स यूनिट्स जिन्हें पहले ही ऐपल वेबसाइट के माध्यम से ऑर्डर किया जा चुका है, अगले महीने तक डिलीवर होने की उम्मीद है। शिपमेंट में देरी का असर ऑफलाइन स्टोर्स में मॉडल्स की उपलब्धता पर भी पड़ रहा है।

ऐसा नहीं है कि Apple अपने iPhone 13 की सेल पर चिप की कमी के इस प्रभाव के बारे में अनजान था। Apple के सीईओ टिम कुक ने जुलाई में निवेशकों के साथ एक कॉल के दौरान इसकी भविष्यवाणी की थी, जिसमें कहा गया था कि दुनिया भर में चिप की कमी आने वाले महीनों में iPhones के प्रोडक्शन को प्रभावित करेगी। तब तक, iMacs और iPads को आपूर्ति की कमी के कारण शिपमेंट में देरी हो रही थी।

 

गौरतलब हो कि हाल ही में ऐपल ने आईफोन के मॉडल को लॉन्च किया गया है जिनकी बुकिंग और डिलीवरी शुरू हो चुकी है। लेकिन अब चिप की कमी के कारण लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If You Want to Buy the iPhone 13, Here's Why You'll Have to Wait

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X