क्या आप भी अपना पासवर्ड रखते हैं 8 कैरेक्टर्स से कम का, तो इस खबर को पढ़ लें, अन्यथा...

|

छोटे पासवर्ड (Passwords) याद रखने में आसान होते हैं लेकिन उनमें बहुत सारे सिक्योरिटी रिस्क होते हैं। जब आप अपनी सुविधा के लिए एक आसान पासवर्ड चुनते हैं, तो आपको अक्सर अपने अकाउंट तक पहुंच खोने का जोखिम होता है, लेकिन टेक्निकल स्किल्स की आवश्यकता के बिना भी आसान पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है।

 
क्या आप भी अपना पासवर्ड रखते हैं 8 कैरेक्टर्स से कम का, तो इस खबर को पढ़ लें, अन्यथा...

8 कैरेक्टर्स से छोटे पासवर्ड है, तो अभी करें चेंज

अधिकांश लोग अपने पासवर्ड में अपने बर्थ डेट रखते है क्योंकि इसे याद रखना आसान होता है। उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि ऐसा करके वे हैकर्स के लिए उनके ईमेल (Email) या सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Accounts) को हैक करने के लिए मार्ग आसान कर देते हैं।

कैलिफ़ोर्निया बेज्ड साइबर सिक्योरिटी कंपनी हाइव (Hive) ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में खुलासा किया है कि 8 कैरेक्टर्स से अधिक लंबे पासवर्ड को क्रैक करने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं।

हम आमतौर पर ऐसे पासवर्ड रखते हैं जिन्हें याद रखना आसान होता है और जब हम किसी चीज़ को लेकर अत्यधिक सतर्क होते हैं, तो हम ऐसा पासवर्ड चुनते हैं जिसमें अपर केस, लोअर केस, स्पेशल कैरेक्टर और नंबरों का मिश्रण होता है। लेकिन Hive ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एक औसत हैकर पासवर्ड जिन्हें हम क्रैक करना कठिन समझते हैं, को भी डिकोड किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी पासवर्ड जो किसी भी प्रकार की जटिलताओं से रहित है, उसे हाई-एंड सिस्टम की आवश्यकता के बिना तुरंत हैक किया जा सकता है।

हालाँकि, यदि पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स से अधिक लंबा है, और इसमें अपर केस, लोअर केस, स्पेशल कैरेक्टर्स और नंबर्स के मिश्रण के साथ लगभग 15 या अधिक कैरेक्टर्स हैं, तो इसे क्रैक होने में एक ट्रिलियन वर्ष से अधिक समय लग सकता है।

हाइव द्वारा तैयार किए गए एक कलर चार्ट के अनुसार, सिर्फ ऐसे पासवर्ड जिसमें नम्बर्स हैं और वो 18 कैरेक्टर्स के हैं उन पासवर्ड को क्रैक करने में लगभग नौ महीने लगते हैं, यदि पासवर्ड में केवल लोअर केस वर्ड्स होते हैं तो 23 मिलियन वर्ष, 61 मिलियन वर्ष यदि इसमें अपर और लोअर केस होते हैं दोनों और 100 ट्रिलियन वर्ष यदि इसमें नम्बर्स, अपरकेस, लोअरकेस शामिल हैं तो लगते हैं।

 

इस प्रकार इस रिपोर्ट से यही बात बाहर निकलकर आती है कि पासवर्ड हमें कभी भी सरल नहीं रखने चाहिए और कम भी नहीं रखने चाहिए। साथ ही कम से कम 8 कैरेक्टर्स से ज्यादा बड़ा पासवर्ड होगा तो उसको हैकर्स द्वारा क्रैक करना मुश्किल होगा।

साथ ही अगर आप एक से अधिक साइटों या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप खतरे में हैं। अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल में एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं और यदि इसे कोई हैक कर देता है, तो संभावना है कि आपके सभी अकाउंट को हैक किया जा सकता है।

इस कारण अपने जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट हैं या ईमेल और बैंक अकाउंट है सभी में ज्यादा मिक्स कैरेक्टर्स वाले पासवर्ड रखें और नोट कर लें कि सभी में अलग-अलग पासवर्ड हों।

 
Best Mobiles in India

English summary
If your password is also less than 8 characters, then read this news

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X